Move to Jagran APP

बुंदेली पशुपालकों के आएंगे अच्छे दिन, तैयार हो रहा डाटा

चित्रकूटधाम मंडल में बकरी भेड़ व सूकर पालन करने वालों के जल्द ही अच्छे दिन आएंगे। शासन पशुपालन विभाग के माध्यम से इनका डाटा तैयार करा रहा है। सरकार इन पशुपालकों की आय दोगुनी करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देगी। मंडल में चारों जिलों का लक्ष्य निर्धारित करते हुए पशुपालन विभाग से सप्ताह भर में डाटा तैयार कर भेजने को कहा गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 06:24 AM (IST)
बुंदेली पशुपालकों के आएंगे अच्छे दिन, तैयार हो रहा डाटा
बुंदेली पशुपालकों के आएंगे अच्छे दिन, तैयार हो रहा डाटा

जागरण संवाददाता, बांदा : चित्रकूटधाम मंडल में बकरी, भेड़ व सूकर पालन करने वालों के जल्द ही अच्छे दिन आएंगे। शासन पशुपालन विभाग के माध्यम से इनका डाटा तैयार करा रहा है। सरकार इन पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देगी। मंडल में चारों जिलों का लक्ष्य निर्धारित करते हुए पशुपालन विभाग से सप्ताह भर में डाटा तैयार कर भेजने को कहा गया है।

loksabha election banner

चित्रकूटधाम मंडल में बकरी, भेड़ और सूकर पालने वालों की अच्छी तादाद है। लेकिन सरकार की तरफ से इन्हें दशकों से कोई मदद व योजना का लाभ न मिलने से पशुपालन व्यवसाय परवान नहीं चढ़ पा रहा है। बकरियों व अन्य मवेशियों की बीमारियों से मौत हो जाती है। उन्हें न कोई क्लेम मिलता है और न ही लोन। जबकि बकरी, भेड़ और सूकर पालन काफी मुनाफे का व्यवसाय है। शासन अब इन पशुपालकों की आमदनी बढ़ाने के लिए कवायद शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री के आर्थिक के सलाहकार के वी राजू की पहल पर मंडल में बकरी व भेड़ पालकों का डाटा तैयार किया जा रहा है। पशुपालन विभाग को मंडल में 450 पशुपालकों के चयन का लक्ष्य दिया है। बांदा में भेड़, बकरी व सूकर के 80, महोबा में 110, हमीरपुर व चित्रकूट में 130-130 पशुपालक चयनित किए जाएंगे। बकरी, सूकर व भेड़ खरीदने से लेकर उनके व्यवसाय में सरकार हर तरह से मददगार बनेगी। पशुपालन विभाग द्वारा सूची भेजने के बाद शासन इस पर बजट जारी करेगा।

-------------

शासन ने मांगी यह जानकारियां :

पशुपालन निदेशक डा.यूपी सिंह ने पशुपालक का नाम, पिता का नाम, पशुपालक का वर्ग, उनका आधार नंबर, बैंक खाता, आइएफएससी कोड, भेड़, बकरी, सूकर पालन से संबंधित अलग-अलग ब्योरा, पशुपालक के पास उपलब्ध भूमि एकड़ में आदि जानकारी मांगी है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सारा डाटा खंगालकर पशुपालन विभाग की वेबसाइट पर सप्ताह भर में उपलब्ध कराएंगे।

----------

मंडल में पशुपालकों के चयन का लक्ष्य :

जनपद भेड़ बकरी सूकर योग

बांदा 20 30 30 80

महोबा 30 30 50 110

हमीरपुर 30 50 50 130

चित्रकूट 50 30 50 130

---------------------

योग 130 140 180 450

---------------------

मंडल में पशुपालक एक नजर में :

बकरी पालक : 968

भेड़ पालक : 23

सूकर पालक : 232

-----------

बकरी, भेड़ और सूकर पालकों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पशुपालन विभाग से इनका ब्योरा मांगा है। इसके लिए सभी मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को लगाया गया है। जल्द ही सूची भेजी जाएगी। बजट आते ही पशुपालकों को सहायता दी जाएगी।

-डॉ.मनोज अवस्थी, उप निदेशक, पशुपालन, चित्रकूटधाम मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.