Move to Jagran APP

अन्ना मवेशियों ने चट की फसल, सदमे लगने से किसान की मौत

संवाद सहयोगी पैलानी अन्ना मवेशी रखवाली के बावजूद पांच बीघे में खड़ी ज्वार व अरहर की फ

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 11:40 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 06:08 AM (IST)
अन्ना मवेशियों ने चट की फसल, सदमे लगने से किसान की मौत

संवाद सहयोगी, पैलानी :

loksabha election banner

अन्ना मवेशी रखवाली के बावजूद पांच बीघे में खड़ी ज्वार व अरहर की फसल चट कर गए। मेहनत व खून-पसीने से तैयार हुई अपनी फसल बर्बाद देख किसान को गहरा सदमा लगा और कुछ देर मे ही उसकी खेत में ही मौत हो गई। घटना से स्वजनों में कोहराम मच गया। एसडीएम ने मामले के जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

पैलानी थाना क्षेत्र के ग्राम डेरा निवासी वृद्ध किसान जगरूप सिंह सोमवार सुबह रोजाना की तरह अन्ना मवेशियों से फसल की रखवाली करने खेत गए थे। वहां अन्ना मवेशियों को चरते देखकर वह उन्हें हांकने लगे। इसी बीच फसल बर्बाद देखकर उन्हें सदमा लग गया। इससे खेत में ही उनकी मौत हो गई। आसपास खेतों में मौजूद ग्रामीणों ने उन्हें खेत में पड़ा देखा तो मामले की जानकारी स्वजनों को दी। पुत्र अर्जुन सिंह ने बताया कि वह अपनी 12 बीघा जमीन में खेती करके दो बेटों के परिवार का भरण-पोषण करते थे। इस बार पांच बीघा जमीन में ज्वार व अरहर पिता ने बोई थी। इसमें मवेशियों ने ज्वार की फसल ज्यादातर बर्बाद कर दी है। करीब 50 प्रतिशत अरहर की फसल भी चटकर गए हैं। इससे पिता को गहरा अघात लगा है।

-----------------

अन्ना मवेशियों को लेकर

प्रशासन लापरवाह

क्षेत्र में करीब दो दर्जन गोशालाएं संचालित हो रही हैं। लेकिन इस समय सभी गोवंश छुट्टा हैं। जबकि खरीफ की फसल किसानों की तैयार है। किसान मचान बनाकर खेतों में रात काट रहे हैं और फसल की रखवाली कर रहे हैं। नजर चूकी कि दर्जनों में मवेशियों का झुंड खेत में घुसकर फसल चट कर जाता है। जागरूक की तरह अन्य कई किसानों की भी फसलें तबाह हो चुकी हैं, लेकिन जिला प्रशासन अन्ना मवेशियों को लेकर लापरवाह है। वहीं फसलें बर्बाद होने से किसान आत्महत्या को मजबूर हो रहे हैं या फिर उनकी सदमे से जान जा रही है।

---------

मामले की जांच करने के लिए लेखपाल को मौके पर भेजा गया है। जांच के बाद ही किसान के सदमे से दम तोड़ने की बात सामने आ सकेगी। मृतक आश्रितों की हर संभव मदद की जाएगी।

रामकुमार, एसडीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.