Move to Jagran APP

तीन साल में निलंबित शिक्षकों की खुलेगी कुंडली

जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में निलंबन की आड़ में मनचाहे स्कूलों में तैनाती का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। जिम्मेदार के बोल -एडी बेसिक विनय मोहन वन का कहना है कि निलंबन व बहाली को लेकर क्या प्रक्रिया अपनाई गई है किसी तरह की गड़बड़ी तो नहीं हुई। इसको लेकर सूचना मांगी गई है। जानकारी मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 11:30 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 06:12 AM (IST)
तीन साल में निलंबित शिक्षकों की खुलेगी कुंडली

श्लोक मिश्र, बलरामपुर : जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में निलंबन की आड़ में मनचाहे स्कूलों में तैनाती का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए देवीपाटन मंडल के सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा ने जांच शुरू कर दी है। एडी बेसिक ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से तीन वर्षों में निलंबन के बाद बहाल किए गए अध्यापकों का विवरण तलब किया है। यही नहीं, हाल ही में निलंबन के एक माह के भीतर बहाल किए गए आठ शिक्षकों के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी है। इस कार्रवाई से विभागीय अधिकारियों व शिक्षकों में खलबली मच गई है। ऐसे में मुखिया विहीन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अपनी गर्दन बचाने में जुट गए हैं। हालांकि जिम्मेदार इस बारे में कुछ भी स्पष्ट बताने से कतरा रहे हैं।

loksabha election banner

ताकि मिल जाए नजदीकी स्कूल : जिले के परिषदीय स्कूलों में कई शिक्षक गृह ब्लॉक से दूर जिले के दूसरे ब्लॉकों में तैनात हैं। इनको रोजाना 40 से 60 किलोमीटर की दूरी तय करके स्कूल जाना पड़ता है। विभाग में तबादले को लेकर समय-समय पर शासन से आदेश जारी होते हैं। वहीं दूसरी ओर शिक्षकों को नजदीक स्कूल में तैनात करने के नाम पर अधिकारी खेल करते हैं। संबंधित शिक्षक को विभिन्न मामलों में निलंबित करने के बाद मनचाहे स्कूलों में संबद्ध कर दिया जाता है। सूत्र की मानें तो जिले में 50 से अधिक शिक्षक निलंबन के बाद अफसरों को खुश करके मनचाहे स्कूलों में अध्यापन कर रहे हैं।

तीन साल में निलंबित शिक्षकों का मांग विवरण : एडी बेसिक ने बीएसए को पत्र भेजकर वर्ष 2017 से अब तक निलंबन के बाद बहाल हुए शिक्षकों का विवरण तलब किया है। इसके लिए निर्धारित प्रारूप में निलंबन का वर्ष व तिथि, विकास खंड, अध्यापक, पद, विद्यालय का नाम, बहाली की तिथि, बहाली के उपरांत तैनाती किए जाने वाले विद्यालय का नाम एवं किस दंड के सथ बहाल किया गया, इसको लेकर विवरण देना है।

जिम्मेदार के बोल : एडी बेसिक विनय मोहन वन का कहना है कि निलंबन व बहाली को लेकर क्या प्रक्रिया अपनाई गई है, किसी तरह की गड़बड़ी तो नहीं हुई। इसको लेकर सूचना मांगी गई है। जानकारी मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.