Move to Jagran APP

सूरज की रोशनी से रोशन होंगे 277 मजरे

संवादसूत्र, बलरामपुर : देवीपाटन मंडल के चारों जिलों में सौभाग्य योजना से 277 मजरों को सोलर पावर पैक से रोशन किया जा रहा है। इन मजरों (गांव का पुरवा) में निवास करने वाली 5099 परिवार के घरों में सोलर यूनिट लगेगी। यह ऐसे गांव है जहां बिजली नहीं है। गांव जंगलवर्ती क्षेत्र में हैं। वहां खंभा लगाकर तार खींचना संभव नहीं है। सौभाग्य योजना से सभी को रोशन करने के लिए नेडा विभाग को बजट दे दिया गया है। बलरामपुर के जंगलवर्ती गांवों में सोलर पावर पैक लगाने की प्रक्रिया शुरू होने का दावा विभागीय अधिकारी कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 10:48 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 10:48 PM (IST)
सूरज की रोशनी से रोशन होंगे 277 मजरे

बलरामपुर :देवीपाटन मंडल के चारों जिलों में सौभाग्य योजना से 277 मजरों को सोलर पावर पैक से रोशन किया जा रहा है। इन मजरों (गांव का पुरवा) में निवास करने वाली 5099 परिवार के घरों में सोलर यूनिट लगेगी। यह ऐसे गांव है जहां बिजली नहीं है। गांव जंगलवर्ती क्षेत्र में हैं। वहां खंभा लगाकर तार खींचना संभव नहीं है। सौभाग्य योजना से सभी को रोशन करने के लिए नेडा विभाग को बजट दे दिया गया है। बलरामपुर के जंगलवर्ती गांवों में सोलर पावर पैक लगाने की प्रक्रिया शुरू होने का दावा विभागीय अधिकारी कर रहे हैं। प्रदेश के 18 जिलों के 1137 अविद्युतीकृत मजरों को सोलर पावर पैक से रोशन किया जाएगा। गांव में रहने वाले लोगों के घरों में 10391 सोलर यूनिट लगेगी। बिना तार का जाल फैलाए ही ग्रामीणों को बिजली मिलने लगेगी। साथ ही उनको इसका बिल भी अदा नहीं करना पड़ेगा। सोलर पावर पैक लगाने में 48.97 करोड़ रुपये नेडा को आवंटित किया गया है। एक यूनिट पर 47129 रुपये व्यय किया जाएगा। थारू बाहुल्य गांवों में कार्य शुरू :

loksabha election banner

- जिले के सोहेलवा जंगल से सटे थारू बाहुल्य गांवों छोटका भुकुरुवा, बड़का भुकुरुवा, सड़नी, मड़नी, गोड़नी, अकलघरवा समेत 30 मजरे हैं। जिसमें 869 सोलर पैक यूनिट लगेगी। अधिशासी अभियंता रमेश चंद का कहना है कि पूर्व में चयनित गांवों की संख्या कम थी। शासन स्तर से नई सूची मिली है। नेडा ने चयनित गांवों में कार्य शुरू कर दिया है। चयनित मजरों व लाभार्थियों की संख्या :

गोंडा - 219 - 2590

बहराइच - 17 - 1444

श्रावस्ती - 11 - 196


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.