Move to Jagran APP

सभी की हो भागीदारी, तो मिलेगी कचरे से आजादी

नगर को स्वछ बनाने को हर वार्ड में लगे कूड़ेदान दो पालियों में होती कचरे की उठान

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 09:31 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:11 AM (IST)
सभी की हो भागीदारी, तो मिलेगी कचरे से आजादी

बलरामपुर : नगर की सूरत बदलने के लिए नगर पालिका परिषद उतरौला हर मुमकिन कोशिश में जुटा है। शहर को कचरे से आजादी दिलाने के लिए सभी वार्डों में कूड़ेदान की व्यवस्था की गई है। दोनों पालियों में सफाईकर्मी कूड़ा एकत्र कर निर्धारित स्थलों पर निस्तारित करते हैं। नगर में कूड़ा निस्तारण हालांकि स्थाई व्यवस्था न होने से कूड़ा निस्तारण में कुछ दिक्कतें भी आ रहीं हैं। प्लास्टिक से मुक्ति के लिए समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर आमजन को पॉलीथिन से दूर रहने की नसीहत भी दी जाती है। यही वजह है कि उतरौला को आदर्श नगर पालिका का तमगा मिल चुका है। सभी वार्डों में लगाए गए वाहन :

loksabha election banner

-नपाप उतरौला के 25 वार्डों में 50 हजार से अधिक लोग आबाद हैं। सभी वार्डों में एक-एक सफाईकर्मी को डस्टबिन से कूड़ा उठान के लिए लगाया गया है। मुहल्ले में रखे कूड़ेदान में ही कचरा डालने की अपील लोगों से की जाती है। दोनों पालियों में सफाईकर्मी डस्टबिन से कचरा एकत्र कर चिह्नित स्थलों पर डंप करते हैं। कचरा निस्तारण के लिए टैंपू, लोडर, हाथ ठेला व डंफर भी लगाए गए हैं। बैनर-पोस्टर के माध्यम से सड़क व गलियों को साफ रखने के लिए लोगों से कचरा इधर-उधर न फेंकने की अपील की जाती है। ऐसे करें कचरे का निस्तारण :

-नपाप के अधिशासी अधिकारी अवधेश कुमार वर्मा का कहना है कि कचरे से आजादी के लिए हर व्यक्ति को आगे आना होगा। इसके लिए घरों से निकलने वाले कचरे को इधर-उधर फेंकने के बजाय डस्टबिन में डालने की अपील की जाती है। सूखा व गीला कचरा फेंकने के लिए अलग-अलग डस्टबिन की व्यवस्था की गई है। नपाप के वाहन शहर भर में कूड़ा एकत्र करते हैं। इसलिए कचरे को घर के बाहर न फेंकें। दुकानदार भी अपनी दुकानों के सामने डस्टबिन रखकर कचरा उसी में एकत्र करें। आमजन की सहभागिता से ही शहर स्वच्छ व सुंदर बनाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.