Move to Jagran APP

विद्यालय आवंटन को लेकर नवनियुक्ति शिक्षकों में बेचैनी

26 से 28 अक्टूबर तक विद्यालय आवंटन के लिए काउंसलिग होगी

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 08:58 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 08:58 PM (IST)
विद्यालय आवंटन को लेकर नवनियुक्ति शिक्षकों में बेचैनी
विद्यालय आवंटन को लेकर नवनियुक्ति शिक्षकों में बेचैनी

बलरामपुर : 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत विद्यालय आवंटन को लेकर विभाग में घमासान शुरू हो गया है। चयनित 84 के सापेक्ष 81 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलने के बाद अब नजदीकी विद्यालय पाने के लिए जोर आजमाइश शुरू हो गई है। हर कोई प्रभावशाली लोगों की सिफारिश से दूरदराज क्षेत्र में तैनाती से बचने की जुगत भिड़ा रहा है। जबकि विभागीय अधिकारी एकल व बंद विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती को वरीयता देने की बात कह रहे हैं।

loksabha election banner

शिक्षकों की कमी से जूझ रहे स्कूल :

-जिले के 1575 प्राथमिक व 646 जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों के 8668 पदों के सापेक्ष 4893 की तैनाती है। इनमें प्राथमिक में प्रधानाध्यापक पद पर 360 की तैनाती है। 1215 पद खाली हैं। जबकि सहायक अध्यापक के 5028 पदों के सापेक्ष 3269 की तैनाती है। 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत 84 अभ्यर्थियों में से 81 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिल चुका है। इन्हें एकल विद्यालयों में भेजने की तैयारी है, लेकिन कितने विद्यालय इकलौते शिक्षक के सहारे चल रहे हैं, इसका आंकड़ा अभी विभाग के पास नहीं है। उधर नवनियुक्ति शिक्षक नगर क्षेत्र व इससे सटे इलाकों में तैनाती पाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।

विद्यालय आवंटन की तैयारी :

-बीएसए डॉ. रामचंद्र का कहना है कि 26 से 28 अक्टूबर तक विद्यालय आवंटन के लिए काउंसलिग होगी। 30 अक्टूबर तक शिक्षकों को विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करा दिया जाएगा। एकल विद्यालयों की सूची बनवाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.