बलरामपुर : अंतरराष्ट्रीय ¨हदू परिषद के तत्वावधान में नगर के धर्मपुर स्थित भगवती आदर्श इंटर कॉलेज खेल मैदान पर रविवार को दो दिवसीय विराट दंगल प्रतियोगिता शुरू हुई। जिसमें देश के विभिन्न प्रांतों के पहलवानों ने जोर आजमाइश कर दर्शकों का मनोरंजन किया। दंगल में भारतीय सेना के जवान दिल्ली के अशोक कुमार ¨सह ने आंख पर पट्टी बांधकर प्रतिद्वंदी पहलवान को धूल चटाई।

कुश्ती की शुरुआत विशिष्ट अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि शाबान अली ने हरिद्वार के बजरंगी पहलवान व नंदनीनगर गोंडा के देवानंद के बीच हाथ मिलाकर कराई। जिसमें बजरंगी ने देवानंद को धूल चटाई। मथुरा के भूरा पहलवान व नंदनीनगर गोंडा के भगवानदीन के बीच हुआ मुकाबला बराबरी पर छूटा। तीसरे मुकाबले में हरिद्वार के राजा पहलवान ने राजस्थान के शैतान ¨सह को चित किया। मेरठ के पहलवान सुनील ने श्रीगंगानगर राजस्थान के सोनू को पटखनी दी। आयोजक कमलेश त्रिपाठी, रमेश पांडेय, सुधाकर, रजत पांडेय व अभिषेक का योगदान रहा। देशभक्ति की धुन पर झूमे दर्शक :

भारतीय सेना के जवान अशोक ¨सह व राजस्थान के सरकार ¨सह के बीच हुआ मुकाबला रोमांच से भरपूर रहा। शुरुआत में सरकार ने अशोक को पटखनी देकर उसके आंख व मुंह में मिट्टी भर दी। जिस पर अशोक ने आंख पर पट्टी बांधकर मुकाबला करने की बात कही। अशोक ने बंद आंखों से दांव लगाकर सरकार को चित कर दिया। अशोक के जीतते ही मौजूद दर्शक देशभक्ति की धुन पर झूमने लगे। मुख्य अतिथि स्वाती तिवारी ने विजयी पहलवान को शाबासी दी। .और भड़क उठे दर्शक :

राजस्थान के शैतान ¨सह व हरिद्वार के राजा के बीच हुई कुश्ती में काफी गरमागरमी रही। शैतान अखाड़े के बाहर जाकर प्रतिद्वंदी को ललकार कर लड़ता रहा। अखाड़े में पटखनी देकर राजा के आंखों में मिट्टी भर दी। कई बार ऐसा होने पर मौजूद दर्शक भड़क उठे और अखाड़े के पास जमा हो गए। आयोजन समिति के सदस्यों व पुलिसकर्मियों ने भीड़ को नियंत्रित किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस