बलरामपुर: पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर जिले के तीन ब्लाकों में क्लस्टर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। 36 गांवों में एक साथ शुरू हुए टीकाकरण अभियान में गांव के निकट पंचायत घर व प्राथमिक विद्यालय में टीकाकरण बूथ बनाया गया है। साथ ही गांव का एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित न रह जाए, इसके लिए आशाओं को घर-घर भेजकर उन्हें बुलाया जा रहा है।

उतरौला के लालगंज व बक्सरिया में उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा ने टीका लगवा चुके लाभार्थियों को वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र दिए। चिकित्सा अधीक्षक डा.चंद्र प्रकाश ने बताया कि पेड़रिया, मिर्जापुर, पिपराराम,भुड़कुला में भी टीका लगाया जा रहा है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.वीपी सिंह ने तुलसीपुर के देवीपाटन व शीतलापुर गांव के परिषदीय विद्यालय एवं रमवापुर गांव में पंचायत घर में चल रहे टीकाकरण का बूथों का निरीक्षण किया। ग्रामीणों से वैक्सीन लगवाने की अपील की।

रेहरा बाजार में अलाउद्दीन, ओवरीडीह, मद्दो चौराहा पर क्लस्टर टीकाकरण शुरू किया गया। रेहरा बाजार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. अभिषेक ने बताया कि चयनित गांवों में बूथ स्थापित कर ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सदर विधायक पल्टूराम ने टीकाकरण बूथ का निरीक्षण कर लोगों को प्रमाण पत्र दिए।

प्रतिरोधी परिवारों को मनाने के लिए पहुंचे सीएमओ:

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर बीबी सिंह ने सीएचसी शिवपुरा क्षेत्र के गांवों का दौरा किया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मथुरा बाजार, ललिया स्वास्थ्य, प्राणपुर, देवपुरा, दरगाह आदि उप स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने दूसरी डोज का टीका न लगवाने वाले प्रतिरोधी परिवारों से मुलाकात की। उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। साथ ही निर्देश दिए कि आशा सर्दी, जुखाम, बुखार से पीड़ितों को कोराना किट वितरित करें।

अधीक्षक डा. प्रणव पांडेय ने बताया कि 250 से अधिक का टीकाकरण किया गया है।

Edited By: Jagran