Move to Jagran APP

एक प्रधान पद के लिए सात प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

- 12 जून को होगा मतदान - 14 को होगी मतों की गणना जागरण टीम बलरामपुर त्रिस्तरीय पंच

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 11:26 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 11:26 PM (IST)
एक प्रधान पद के लिए सात प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

- 12 जून को होगा मतदान

loksabha election banner

- 14 को होगी मतों की गणना

जागरण टीम, बलरामपुर :

त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव में एक ग्राम प्रधान व एक बीडीसी सदस्य सीट पर मुकाबला होगा। ग्राम पंचायत सदस्य की 90 प्रतिशत से अधिक सीटों पर नाम वापसी व एकल नामांकन के चलते निर्विरोध निर्वाचन तय है। 12 जून को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा और 14 जून को मतगणना होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम श्रुति ने बताया कि सोमवार को जिले के सभी नौ ब्लाको में नाम वापसी प्रक्रिया पूरी कराई गई। प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिन सीटों पर एक से अधिक दावेदार बचे वहां चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया। सदर ब्लाक के आरओ जिला उद्यान अधिकारी लाल बहादुर मौर्य ने बताया कि एक बीडीसी सदस्य सीट पर तीन पर्चे दाखिल हुए थे। जांच के दौरान कमी पाए जाने पर एक पर्चा खारिज कर दिया गया। एक दावेदार ने अपना पर्चा वापस ले लिया। एकल नामांकन के चलते निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है। 17 न्याय पंचायतों के 576 वार्ड में नामांकन पत्र दाखिल किया था। नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होने बाद 542 वार्डों में एकल नामांकन के चलते निर्विरोध निर्वाचन तय है। तीन ग्राम पंचायतों के 34 वार्डो के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया। आरओ हरैया सतघरवा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी पवन कुमार सिंह ने बताया कि एक बीडीसी पर तीन दावेदार हैं जिन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है। ग्राम पंचायत सदस्य की 423 में से 385 वार्डों में एकल नामांकन के चलते निर्विरोध निर्वाचन तय है। 36 वार्ड वाले दावेदारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है। दो वार्ड खाली रह गए है। एडीओ पंचायत गैंसड़ी राधेश्याम ने बताया कि ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 380 पर्चे दाखिल हुए थे। सभी वार्डों में एकल नामांकन के चलते निर्विरोध निर्वाचन की औपचारिक घोषण होनी है। एडीओ पंचायत तुलसीपुर कृष्ण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एक ग्राम प्रधान पद पर सात लोगों ने पर्चा भरा था जिन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है। ग्राम पंचायत सदस्य के 289 पर्चे बिके थे जिसमें 255 पर एकल नामांकन है। 34 दावेदारों ने सदस्य सीटों से नामांकन वापस ले लिया है। रेहरा बाजार के एडीओ पंचायत सुरेश चौधरी ने बताया कि 301 वार्डों में एकल नामांकन होने के कारण निर्विरोध हो गए हैं। गैंड़ास बुजुर्ग ब्लाक में 141 वार्ड रिक्त थे जिसमें 140 पर एकल नामांकन होने के चलते निर्विरोध निर्वाचन तय है। केवल एक वार्ड में दावेदारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है। उतरौला ब्लाक में 208 वार्ड एकल नामांकन के चलते निर्विरोध निर्वाचन होगा। एक वार्ड पर दावेदारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है। श्रीदत्तगंज ब्लाक में सभी सीटों पर एकल नामांकन के चलते निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है। पर्चा खारिज करने का आरोप :

-पचपेड़वा ब्लाक के ग्राम पंचायत बंजरिया में सदस्य ग्राम पंचायत का एक पर्चा खारिज करने का आरोप लगाते हुए समर्थकों ने प्रदर्शन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी से मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। विनोद, शिव मंगल गुप्ता, राम अवतार, कृष्ण देव पांडेय व सुभाष मौर्य ने आरोप लगाया है कि बंजरिया में झकरु की पत्नी ज्ञानमती ने ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए पर्चा दाखिल किया था। जांच में उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया। आरोप है कि जबरन समझौता करने का प्रयास किया गया। आरओ सूबेदार सिंह यादव का कहना है कि आरोप निराधार है जिसमें कोई कमी है उसी का पर्चा खारिज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.