जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया) : दुबेछपरा-गोपालपुर व उदईछपरा के ग्रामीणों में ¨रग बंधा में कटान शुरू होने से जबर्दस्त आक्रोश है। लोग अपने-अपने अंदाज से विरोध दर्ज करा रहे हैं। बंधा कब कट जाएगा और गांव कब मुसीबत में पड़ जाएंगे कुछ भी नहीं कहा जा सकता। इस बंधे के आसपास रहने वाले लोगों से बात करने पर उन्होंने जमकर विभागीय लूट-खसोट पर अपनी भड़ास निकाली। --बृजेश तिवारी का कहना है कि ¨रग बंधे के निर्माण व कटानरोधी कार्यों में भारी धांधली हुई है। 29 करोड़ के कटानरोधी कार्य में अकेले 12 करोड़ का भुगतान ¨रग बंधे के निर्माण व उस पर पत्थर के बोल्डर लगाने में हुआ है। बावजूद इसके बंधे में कटान शुरू होना बाढ़ विभाग के कार्यपद्धति पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर रहा है।

--ब्रजेश कुमार का कहना है कि ¨रग बंधे के निर्माण व कटानरोधी कार्य में अगर मानक के अनुसर कार्य हुआ होता तो निश्चित रूप से इस ¨रग बंधे में कटान नहीं शुरू होता। बंधे का निर्माण कैरेज के मिट्टी से करना था ¨कतु ठेकेदारों ने वहीं से बलुई मिट्टी काटकर निर्माण करा दिया। मिट्टी बलुई थी, पत्थर भी मानक के अनुसार बंधे पर नहीं लगाए गए थे, जिससे यह बंधा कट रहा है। --लक्ष्मण मिश्र कहना है कि 210 मीटर ¨रग बंधा कट रहा है वहां पी¨चग करनी थी ¨कतु पी¨चग किया ही नहीं गया था, जिसके कारण बंधे में कटान हो रहा है। जिस गति से कटान हो रहा है उससे ऐसा लगता है कि ऊपरवाला ही इस ¨रग बंधे को बचा सकता है। आदमी के वश की बात अब नहीं रही। --अमित कुमार दूबे का कहना है कि ¨रग बंधे में कटान शुरू होने के बाद पूरा क्षेत्र दहशत में हैं। सब यह सोच सोच कर परेशान हो रहे हैं कि अगर ¨रग बंधा कट जाएगा तो हम लोगों का क्या होगा। करोड़ों की फसल व घर मकान सब नष्ट हो जाएंगे। ऐसे में जिला प्रशासन को किसी भी कीमत पर इस बंधे को बचाने का प्रयास करना चाहिए। इनसेट--मौके पर पहुंचे डीएम, विधायक व अपर पुलिस अधीक्षक

¨रग बंधे में कटान की सूचना पर जिलाधिकारी भवानी ¨सह खंगारौत, अपर पुलिस अधीक्षक विजयपाल ¨सह के साथ पहुंचे। उसके कुछ ही क्षण बाद मौके पर विधायक सुरेंद्र ¨सह पहुंचे। लोगों ने उक्त अधिकारी संग विधायक ने कटान स्थल का किया निरीक्षण। बाढ़ विभाग के अधिकारियों का जमकर लिया क्लास लिया और चेतावनी दी कि बंधा कटा तो खैर नहीं है। मौके से जिलाधिकारी ने बाढ़ विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की और हर हाल में ¨रग बंधे को कटने से रोकने का निर्देश दिया। साथ ही ¨रग बंघे पर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स व एनडीआरएफ की तैनाती का निर्देश अपर पुलिस अधीक्षक को दिया।

Posted By: Jagran