Move to Jagran APP

राष्ट्रहित के कार्य करने वाला ही सच्चा स्वयंसेवक

स्वप्रेरणा से राष्ट्रहित कार्य करने वाला ही संघ का सच्चा स्वयंसेवक है। समाज में अच्छे व्यक्तियों का निर्माण संस्कार और नियमित आचरण से होता है। गर्व से कहो हम हिन्दू हैं केवल इतना अधिष्ठान ही परम् वैभव के लक्ष्य को प्राप्त करने का मूल मंत्र है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 05:37 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 05:37 PM (IST)
राष्ट्रहित के कार्य करने वाला ही सच्चा स्वयंसेवक
राष्ट्रहित के कार्य करने वाला ही सच्चा स्वयंसेवक

जागरण संवाददाता, बलिया : स्वप्रेरणा से राष्ट्रहित कार्य करने वाला ही संघ का सच्चा स्वयंसेवक है। समाज में अच्छे व्यक्तियों का निर्माण संस्कार और नियमित आचरण से होता है। गर्व से कहो हम हिंदू हैं, केवल इतना अधिष्ठान ही परम वैभव के लक्ष्य को प्राप्त करने का मूल मंत्र है। संघ को अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए पर्याप्त संख्या में व्यक्तियों की आवश्यकता है।

loksabha election banner

यह बातें गोरक्ष प्रांत के प्रांत प्रचारक सुभाष ने कही। वह संत रविदास जी की जयंती पर जनेश्वर मिश्रा सेतु से पश्चिम गंगा के किनारे गंगा तट पर आयोजित शाखा संगम में जुटे स्वयंसेवकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्व कल्याण के लिए हिन्दू समाज को जगाना होगा। जब हिंदू जगेगा तो राष्ट्र जगेगा, जब राष्ट्र जगेगा तभी सम्पूर्ण विश्व जगेगा। भेद-भाव मुक्त समरस समाज का निर्माण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का लक्ष्य है। बलिया की धरती पर हुए इस आयोजन के जरिए मुझे तमाम तरह की संभावनाएं दिख रही है।

-

120 शाखाओं के सैकड़ों स्वयंसेवक हुए शामिल

इस कार्यक्रम में लगभग 120 शाखाओं के सैकड़ों स्वयंसेवक शामिल हुए। इसके अलावा बड़ी संख्या में आम नागरिक भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने। कार्यक्रम में डॉ. हेडगेवार व माधव राव, सदा शिव राव गोलवल्कर के चित्र के सम्मुख मुख्य अतिथि गोरक्ष प्रांत के प्रांत प्रचारक सुभाष, सह प्रांत कार्यवाहक विनय व जिला संघ चालक भृगु ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संघ के स्वयंसेवक उत्साह के साथ इस सम्मेलन की शोभा बढ़ाते रहे। वहीं वंदे मातरम, भारत माता की जय, हर-हर बम-बम के नारों से पूरा माहौल गुंजयमान रहा। इस दौरान संघ के नियमित कार्यक्रम यथा शाखा लगाना, खेल, समता, योग एवं आसन, गीत, सुभाषित अमृत वचन, सूर्य-नमस्कार, बौद्विक और चंदन के कार्यक्रम भी संपन्न हुए।

-

कार्यक्रम का बताया उद्देश्य

वक्ताओं ने इस कार्यक्रम के उद्देश्य बताते हुए कहा कि नए लोगों को संघ की नीतियों व कार्यक्रमों से परिचित कराकर उनको संगठन से जोड़ना और विभिन्न शाखाओं के स्वयंसेवकों को आपस में समागम कराकर उन्हें एक दूसरे से जोड़ना की मूल उद्देश्य है। इस मौके पर मुख्य शिक्षक महेंद्र, विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश, जिला संघ चालक भृगु, सह प्रांत कार्यवाहक विनय, सह प्रांत सेवा प्रमुख करुणेश सहित सैकड़ों स्वयंसेवक व विचार परिवार के लोग उपस्थित रहे। अतिथियों का परिचय जिला कार्यवाह हरनाम एवं आभार व्यक्त अरुण मणि ने किया।

-

रेत पर स्वयंसेवकों ने बिखेरी अद्भुत छटा

जासं, सिकन्दरपुर : तहसील क्षेत्र डुहा बिहरा गांव में घाघरा नदी के पाटन के बीच आरएसएस का जिला स्तरीय शाखा संगम रविवार को सम्पन्न हुआ। शाखा संगम को संबोधित करते हुए गोरक्ष प्रान्त के प्रांत प्रचारक सुभाष ने कहा कि आरएसएस का स्वयंसेवक वह व्यक्ति होता है जो पुनर्जागरण राष्ट्र का निर्माण लोक कल्याण का संकल्प लेते हुए देश के विकास में प्रतिदिन एक घंटे का समय देकर मां भारती के चरणों में अपने को अर्पित करता है। इस शाखा संगम में 72 टोलियों के सैकड़ों स्वयंसेवकों ने अपने-अपने करतब का प्रदर्शन कर लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। इस दौरान विधायक धनन्जय कनौजिया, पूर्व विधायक भगवान पाठक, रमेश राय, नंदलाल, बंशीधर, लाल बहादुर ,अमित, रसड़ा के महंत कौशलेंद्र गिरी, मंजय राय, राधेश्याम यादव, विक्की सिंह, अरविद राय, माधव गुप्त, मृत्युंजय तिवारी, हरि भगवान चौबे, अभय सिंह, अजीत राय, प्रयाग चौहान, ज्ञानचंद कनौजिया, लाल बच्चन शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला प्रचारक राजीव नयन ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.