Move to Jagran APP

औपचारिकता तक सीमित रहा संपूर्ण समाधान दिवस

एक बार फिर संपूर्ण समाधान दिवस की औपचारिकता जिलाधिकारी भवानी ¨सह खंगारौत की अध्यक्षता में मंगलवार को पूरी की गई। जिसमें फरियादियों का तांता लगा रहा। लेकिन 245 फरियादियों में से मात्र 2

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 05:09 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 05:09 PM (IST)
औपचारिकता तक सीमित रहा संपूर्ण समाधान दिवस

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया): एक बार फिर संपूर्ण समाधान दिवस की औपचारिकता जिलाधिकारी भवानी ¨सह खंगारौत की अध्यक्षता में मंगलवार को पूरी की गई। जिसमें फरियादियों का तांता लगा रहा। लेकिन 245 फरियादियों में से मात्र 28 को मौके पर न्याय मिला। शेष को प्रतीक्षा की श्रेणी में डालते हुए अधिकारियों ने उनके शिकायती पत्र को निस्तारण के लिए संबंधित विभाग को भेज दिया। पूर्ति विभाग और प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े मामले ज्यादा आने पर सप्लाई इंस्पेक्टर और खंड विकास अधिकारी बैरिया व मुरली छपरा को कार्य प्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दी। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर पूर्ति विभाग, भूमि विवाद, सड़क, ग्राम पंचायतों व पुलिस विभाग से जुड़ी शिकायत प्रमुख रूप से आई। प्रीतम छपरा निवासी रासबिहारी ¨सह ने पथल नसब, श्रीनगर निवासी वंशीधर यादव ने किसान क्रेडिट कार्ड का कर्ज माफ न होने, दुर्जनपुर निवासी ओमप्रकाश पटेल 178 पात्र गृहस्थी कार्ड की कालाबजारी करने, सोनबरसा निवासिनी विन्दा देवी प्रधानमंत्री आवास से सम्बंधित अपनी समस्या सुनाई। धतुरी टोला निवासी श्रीप्रकाश ¨सह ने आयुष्मान भारत, रिसाल राय के टोला निवासी सुरेश कुमार ¨सह ने जयप्रभा सेतु जर्जर होने की शिकायत की। केहरपुर निवासी शिवजी ¨सह ने जच्चा बच्चा केंद्र पर कर्मचारी अनुपस्थित रहने की शिकायत की, जबकि बहुआरा निवासी भृगुनाथ ¨सह ने सूदखोरों से बचाने की गुहार लगाई। दुर्जनपुर निवासी सुधांशु तिवारी ने राशन वितरण में अनियमितता की शिकायत की। जिलाधिकारी सभी समस्याओं को सुन संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण होना चाहिए। साथ ही निस्तारण की आख्या जनसुनवाई पोर्टल पर भी अपलोड हो जानी चाहिए। पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने पुलिस से संबंधित समस्याओं को सुना और मातहतों को कड़े निर्देश दिए।-विधायक ने भी बताई अहम समस्याएं सम्पूर्ण समाधान दिवस पर सभागार में मौजूद विधायक सुरेंद्र ¨सह ने वरासत के मामलों को लेखपालों द्वारा दबाने की शिकायत की। साथ ही बैरिया व मुरलीछपरा के बीडीओ द्वारा विधवा व विकलांग पेंशन सत्यापन में देरी करने की बात कही। विधायक ने फिर दोहराया कि ई-पास मशीन से अंगूठा मैच न होने वाले लोगों को कोटेदार परेशान कर रहे है, जबकि उसके लिए भी व्यवस्था है। जिलाधिकारी भवानी ¨सह खंगरौत ने वरासत के मामले में उपजिलाधिकारी को आदेश दिया कि शासनादेश के मुताबिक मृत्यु होने के तीन माह के अंदर वरासत हो जाना चाहिए। लापरवाही करने वाले लेखपाल को निलंबित किया जाए। वहीं विधवा, विकलांग पेंशन के मामले में बीडीओ रणजीत कुमार को फटकार लगाई। जिलापूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पाण्डेय को निर्देश दिए कि अंगूठा मैच नहीं करने वाले कार्डधारकों को परेशान न किया जाए। आधार कार्ड के अंतिम चार नम्बर ई-पास मशीन में फीड करके उन्हें राशन दिया जाए। परेशान करने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। इस मौके पर उपजिलाधिकारी लालबाबू दुबे, सीओ उमेश कुमार, बीएसए संतोष राय, प्रोबेशन अफसर केके राय, तहसीलदार रामनरायन वर्मा समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.