Move to Jagran APP

धूमधाम से मनाई गई वल्लभ भाई पटेल की जयंती, इंदिरा गांधी को भी किया याद

लौहपुरूष सरकार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पूरे जिले में धूमधाम से मनाई गई। कई जगह 'रन फॉर यूनिटी' का आयोजन हुआ, जिसमें लोगों ने उत्साह से प्रतिभाग कर एकता का संदेश लेकर दौड़े। वहीं, देश की पहली महिला पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया। दोनों महापुरूषों

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 09:33 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 09:33 PM (IST)
धूमधाम से मनाई गई वल्लभ भाई  पटेल की जयंती, इंदिरा गांधी को भी किया याद
धूमधाम से मनाई गई वल्लभ भाई पटेल की जयंती, इंदिरा गांधी को भी किया याद

जागरण संवाददाता, बलिया : लौहपुरुष सरकार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पूरे जिले में धूमधाम से मनाई गई। कई जगह 'रन फॉर यूनिटी' का आयोजन हुआ। इसमें लोगों ने उत्साह से प्रतिभाग कर एकता का संदेश लेकर दौड़े। वहीं, देश की पहली महिला पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया। दोनों महापुरुषों के व्यक्तित्व व कृतित्व की चर्चा जगह-जगह आयोजित गोष्ठी में हुई। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने भी रैली निकाली। कदम चौराहा स्थित प्रथम शहीद मंगल पाण्डेय की मूर्ति पर लोगों ने फूल माला चढ़ाया। इसके बाद पूर्व मंत्री राजधारी ¨सह, प्रदेश सह संयोजक राष्ट्रीय कार्यक्रम व बैठके विभाग के साकेत ¨सह सोनू के नेतृत्व में एकता संदेश लेकर सैंकड़ों की संख्या में लोग दौड़े।

loksabha election banner

----

राष्ट्रीय एकता अखंडता की दिलाई गई शपथ

कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में सिटी मजिस्ट्रेट डा. विश्राम ने समस्त कलेक्ट्रेट कर्मियों को राष्ट्रीय एकता अखंडता बनाए रखने की शपथ दिलाई। उन्होंने पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज अखंड भारत है तो इसमें बड़ी भूमिका पटेल की है। उन्होंने आयरन लेडी इंदिरा गांधी के सराहनीय कार्याें के बारे में बताया। इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी वंशरोपण पांडेय, कौशल उपाध्याय, अश्विनी तिवारी समेत कलेक्ट्रेट कर्मी मौजूद थे।

----

सूचना विभाग में लौहपुरुष व आयरन लेडी को किया गया याद

जिला सूचना कार्यालय में वरिष्ठ साहित्यकार जनार्दन राय की अध्यक्षता में आयोजित गोष्ठी में वल्लभ भाई पटेल की जयंती व पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि मनाई गई। वक्ताओं ने दोनों महापुरुषों के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला। वरिष्ठ साहित्यकार जनार्दन राय ने अपनी कविता के माध्यम से उनके सम्पूर्ण जीवन पर प्रकाश डाला। जिला सूचना अधिकारी एके पांडेय ने कहा कि राष्ट्रीय एकीकरण में पटेल जी की भूमिका इनको महान बनाने के लिए पर्याप्त है। उन्होंने इंदिरा गांधी के निर्भीक नेत्री की संज्ञा देते हुए कहा कि बैंकों का राष्ट्रीयकरण, सिक्किम राज्य का भारत में विलय व बांग्लादेश को आजाद कराने जैसे बहादुरी भरे कार्य के लिए इनको जाना जाता है। सूरज समदर्शी, अमावश बेताब, फतेहचन्द बेचैन, सुरेश्वर अनाम आदि ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर फजलुर्रहमान, संरक्षक अमर ¨सह राना, शंकर शरण, देशदीपक यादव आदि मौजूद थे। संचालन प्रचार सहायक रामाकांत चैहान ने किया।

-----

पीएम पद पर आसीन होते लौह पुरुष तो नहीं होती कश्मीर समस्या

जासं, बलिया : भारत रत्न लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती पर अपना दल एस तथा पटेल जागरण समिति के तत्वावधान में बापू भवन में समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सांसद भरत ¨सह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पटेल की स्मृति में 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण कर देश को सौगात दी है। यह सरदार पटेल के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि यदि पटेल जी प्रधानमंत्री पद पर आसीन होते तो भारत को कश्मीर की समस्या नहीं होती। इस दौरान रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 25 लोगों ने रक्तदान किया। सभा को नन्हकू सचान, बनारसी राम पटेल, सुदामा पटेल, डा:लाल बहादुर तिवारी, ओमप्रकाश पटेल, डा.शिव प्रसाद, उमेश चंद पटेल, विश्वनाथ पटेल, भरत पटेल, पंकज, कन्हैया वर्मा आदि मौजूद थे। अध्यक्षता केशव पटेल व संचालन अशोक कुमार गुप्त ने किया।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर सदर अस्पताल परिसर में मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एसपी राय ने स्वास्थ्य विभाग के सभी डाक्टर, कर्मचारियों को एकता अखंडता और देश की सुरक्षा के प्रति संकल्प दिलाया। डा.राय ने वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डाला। आइएमए की तरफ से डाक्टरों ने सरदार पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर डा.एस प्रसाद, डा.आरएन उपाध्याय, डा.वीपी ¨सह, डा.विनोद, डा.संतोष चौधरी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.