Move to Jagran APP

राममंदिर पर फैसले से पूर्व पुलिस ने किया दंगा नियंत्रण का रिहर्सल

देश के बहुप्रतिक्षित राममंदिर मामले में न्यायालय के फैसले आने के पूर्व पुलिस ने किसी भी तरह के विपरित माहौल से निपटने की तैयारी तेज कर दी है। रविवार को उभांव थाना पुलिस ने दंगा नियंत्रण के दौरान प्रयोग होने वाले शस्त्रों का विधिवत परीक्षण किया और दंगा निरोधी दस्ता बना रिहर्सल भी किया। साथ ही रसड़ा सीओ केपी सिंह की मौजूदगी में पुलिस ने सीयर पुलिस चौकी पर क्षेत्र के प्रधान हिदू-मुस्लिम पक्ष के चर्चित धर्मावलंबी व विशिष्टजनों के साथ अलग-अलग बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 07:04 PM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 07:04 PM (IST)
राममंदिर पर फैसले से पूर्व पुलिस ने किया दंगा नियंत्रण का रिहर्सल

जागरण संवाददाता, बिल्थरारोड (बलिया): देश के बहुप्रतीक्षित राममंदिर मामले में न्यायालय के फैसले आने के पूर्व पुलिस ने किसी भी तरह के विपरीत माहौल से निपटने की तैयारी तेज कर दी है। रविवार को उभांव थाना पुलिस ने दंगा नियंत्रण के दौरान प्रयोग होने वाले शस्त्रों का विधिवत परीक्षण किया और दंगा निरोधी दस्ता बनाकर रिहर्सल भी किया।

loksabha election banner

रसड़ा सीओ केपी सिंह की मौजूदगी में पुलिस ने सीयर पुलिस चौकी पर क्षेत्र के प्रधान, हिदू-मुस्लिम पक्ष के चर्चित धर्मावलंबी व विशिष्टजनों के साथ अलग-अलग बैठक की। उभांव थाना परिसर में इंस्पेक्टर योगेंद्र बहादुर सिंह ने उभांव थाना के नायब दरोगा व सिपाहियों संग दंगा नियंत्रण के दौरान उठाएं जाने वाले त्वरित पुलिसिया कार्रवाई की बारीकियों पर विस्तार से चर्चा की और सीयर चौकी इंचार्ज देवेंद्र नाथ दुबे, उभांव थाना के एसआई रामसिंह यादव, सागर सिंह रंगू, बीरबर यादव समेत करीब आठ नायब दरोगा, 54 सिपाही व दो महिला सिपाही की मौजूदगी में अश्रु गैस, मिर्ची बम, रबड़ बुलेट, पम्प गन की सफाई की और दंगा नियंत्रण का पूर्वाभ्यास किया। साथ ही तमाम दंगा निरोधी हथियारों की सफाई भी की। इंस्पेक्टर श्री सिंह ने बताया कि पूर्व तैयारी के तहत सभी हथियारों की सफाई की गई है और आवश्यकतानुसार दंगा निरोधी दस्ता हेतु हथियारों की मांग भी जिला पुलिस से की गई है।

सीयर पुलिस चौकी पर सीओ केपी सिंह ने नगर के विशिष्टजनों संग बैठक कर राममंदिर फैसले के पूर्व एवं बाद में किसी तरह के अफवाह फैलाने एवं शांति भंग करने जैसे किसी भी तरह के कृत्य में शामिल होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। कहा कि ह्वाटशप, फेसबुक, हाइक, ट्यूटर, इंस्टाग्राम व अन्य सोशल साइट पर शांति भंग करने संबंधित अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ भी ठोस कार्रवाई होगी। इस दौरान अक्सर मंदिर-मस्जिद को लेकर समाज में धर्म के प्रति नकारात्मकता परोसने वाले कुछ बदनाम चेहरे के बैठक में न आने को भी पुलिस ने गंभीरता से लिया। बैठक में प्रधान प्रतिनिधि अब्दुल रहमान, खुर्शीद आलम, प्रशांत कुमार मंटू, दुर्गा प्रसाद मधुलाला, धर्मेंद्र सोनी, अशोक मधुर, यशवीर सिंह रिकू, राममनोहर गांधी, झारखंडेय सिंह, रणजीत कुशवाहा, दयानंद वर्मा, इमरोज, सद्दाम, मो. हबीबुल्लाह, मेराज, वसीम अंसारी, मुख्तार अहमद, रामदयाल जोशी, अंगद यादव, संजय यादव आदि मौजूद रहे।

-

दोनों समुदाय संग पुलिस ने की संयुक्त बैठक

जासं, दोकटी (बलिया): राम मंदिर व बाबरी मस्जिद के विषय में कोर्ट के निर्णय में आने के ²ष्टिगत दोकटी थाना पर जहां मुस्लिम समुदाय के लोगों की बैठक दोकटी थाना परिसर में अपर पुलिस अधीक्षक बैरिया उमेश कुमार यादव के अध्यक्षता में संपन्न हुई। वहीं थानाध्यक्ष अखिलेश मौर्य के अध्यक्षता में पुलिस चौकी लालगंज के प्रांगण में बैठक संपन्न हुई। उक्त बैठकों में दोनों समुदायों के लोगों से बातचीत कर इस संदर्भ में जानकारी हासिल किया गया। उक्त दोनों जगहों पर उपस्थित दोनों समुदाय के लोगों से पुलिस का सहयोग करने की अपील की गई। थानाध्यक्ष ने बताया कि इस महीने गाड़ी चेकिग अवश्य की जाएगी, इसलिए आप लोग अपने सहयोगियों से भी हेलमेट लगाने को प्रेरित करे। 100 नंबर की सेवा के विषय में बताया गया कि निर्णय आने के बाद कोई जयकारा, जुलूस या दूसरे समुदाय को उकसाने की बातें करते मिले तो 100 नंबर पर काल कर अपना नाम पता नहीं सार्वजनिक करने को कहकर डायल कर सकते हैं। बैठक में चौकी प्रभारी सुनील सिंह, एसआई दोकटी चंद्रशेखर सिंह, एसआई मोती लाल के साथ हिदू पक्ष से दयाशंकर पाठक, स्वामी नाथ यादव, राजनारायण सिंह, यज्ञ नारायण ओझा, अमित सिंह, सुरेंद्र उपाध्याय, धर्मवीर उपाध्याय सहित दर्जनों के संख्या में लोग उपस्थित थे। वहीं मुस्लिम समुदाय से मुहम्मद इस्लाम, असरफ अली, इमामुदिन, इरफान, अमजद, आलम सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे।

-

सहतवार : पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर श्रीराम जन्म भूमि पर सुप्रीम कोर्ट की आने वाले फैसले के मद्देनजर क्षेत्र मे सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने हेतु पुलिस पीस कमेटी की बैठक क्षेत्र के संभ्रांत नागरिकों के साथ सहतवार थाना परिसर में एक बैठक आयोजित की गई। सभी से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की गई। बैठक में रंजन सिह, शशि प्रकाश पाण्डेय, दीपक सिंह, नजरुद्दीन, रोहित सिंह, डा. हजरत हुसैन, मुहम्मद ईस्माईल, अजीत मिश्रा, जहीर हुसैन, बब्लू पाण्डेय आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.