Move to Jagran APP

काजीपुरा को जलजमाव से नहीं मिल पा रहा निजात

जागरण संवाददाता बलिया शहर के काजीपुरा वार्ड नंबर तीन में स्थानीय लोग जलजमाव की भीषण समस्या से जूझ रहे हैं। मोहल्ले में पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से लगभग दो वर्षों से जलजमाव है। सड़कों पर गंदा पानी फैलने के कारण आने - जाने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मोहल्ले की कही कोई ऐसी गली नहीं है जहां नाली का पानी न लगा हो। नालियों के ऊपर बिछाई गई पटिया भी टूट गई है लोग पानी के बीच ईंट रखकर जैसे-तैसे आवाजाही कर रहे। काजीपुरा के लोगों को अब किसी मसीहा इंतजार है जो इस मुसीबत से निजात दिला सके।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 05:51 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 05:51 PM (IST)
काजीपुरा को जलजमाव से नहीं मिल पा रहा निजात
काजीपुरा को जलजमाव से नहीं मिल पा रहा निजात

जागरण संवाददाता, बलिया : शहर के काजीपुरा वार्ड नंबर तीन में स्थानीय लोग जलजमाव की भीषण समस्या से जूझ रहे हैं। मोहल्ले में पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से लगभग दो वर्षों से जलजमाव है। सड़कों पर गंदा पानी फैलने के कारण आने - जाने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मोहल्ले की कही कोई ऐसी गली नहीं है जहां नाली का पानी न लगा हो। नालियों के ऊपर बिछाई गई पटिया भी टूट गई है, लोग पानी के बीच ईंट रखकर जैसे-तैसे आवाजाही कर रहे। काजीपुरा के लोगों को अब किसी मसीहा इंतजार है जो इस मुसीबत से निजात दिला सके।

loksabha election banner

इस संबंध में मोहल्लेवासियों ने कई बार नगरपालिका व डीएम से गुहार लगाई लेकिन लोगों को आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। हालांकि चेयरमैन द्वारा पानी निकालने के लिए मोटर की व्यवस्था की गई, लेकिन वह भी नाकाफी है। मुस्लिम बस्ती होने की वजह से नमाजियों को हमेशा गिरने व छींटे पड़ने का डर रहता है। जलजमाव की वजह से लोगों को भी घरों से बाहर निकलने के लिए कई बार सोचना पड़ता है।

---

बोले लोग

मिड्ढी, काजीपुरा, कसावटोला सहित अन्य मोहल्लों में जलनिकासी की उचित व्यवस्था न होने से सड़कों पर गंदा पानी फैल गया है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा है। वहीं घरों में पानी घुसने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

अफरोज अली, समाजसेवी।

---

भीषण गर्मी में जलजमाव होने से संक्रमण बीमारियों के फैलने की आशंका है। जलजमाव से निजात दिलाने के लिए नगरपालिका टीम ने कई बार निरीक्षण किया। साथ ही ड्रोन कैमरा को हवा में उड़ाकर मोहल्ले की मैपिग की गई। इससे जलजमाव के कारण का पता लगें और उसका निदान किया जा सके। लेकिन अभी तक सब हवा-हवाई ही है।

अली हुसैन, शिक्षक ।

----

जलजमाव की वजह से कहां गड्ढा है पता नहीं चलता और लोग उसमें गिरकर जख्मी हो जाते है। बच्चें विद्यालय जाने से कतराते है। किसी तरह अभिभावक बच्चों को गोद में लेकर पानी हेलकर स्कूल पहुंचाते है।

मुख्तार राइन, व्यापारी।

-----

वर्षों से कस्बे में पानी लगा है लेकिन अभी तक कोई भी जनप्रतिनिधि इस समस्या का निदान नहीं कर सका। किसी तरह ईंट-पत्थर रखकर लोग आवाजाही कर रहे है।

उस्मान राइन,व्यापारी।

----

हल्की बारिश में ही यहां पानी लग जाता है। दुकानदारी भी इससे प्रभावित होती है। जलजमाव की वजह से रिश्तेदार भी इस मोहल्ले में आने से कतराते है। अगर इसका जल्द समाधान नहीं हुआ तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

मन्नान कुरैशी, व्यापारी।

----

जलजमाव से ज्यादा परेशानी स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को रही है। पता नहीं जिम्मेदार कब गहरी निद्रा से जागेंगे और इसका समाधान करेंगे। जलजमाव से अब तक कई लोग घर छोड़कर दूसरे जगह रहने को मजबूर है।

अबु तलहा, छात्र।

...

वर्जन

काजीपुर मोहल्ले में जल निकासी की समस्या से निजात दिलाने का प्रयास जारी है। नगर पालिका परिषद की तरफ से शहर के अंदर नालों की सफाई के लिए टेंडर निकाला गया है। इसकी प्रक्रिया पूरी होते ही नालों की सफाई शुरू हो जाएगी।

-अजय कुमार, चेयरमैन, नगर पालिका परिषद, बलिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.