Move to Jagran APP

शहादत दिवस पर मां भारती के वीर सपूतों को नमन

शहीद-ए-आजम भगत सिंह राजगुरु व सुखदेव की शहादत के अवसर पर शनिवार को भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने रक्त दान कर शहीदों को नमन किया। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में आयोजित रक्तदान शिविर शुभारंभ शहीदों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। युवाओं को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि आरएसएस के विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश ने कहा कि शहीदों की कुर्बानी नौजवानों के लिए प्रेरणास्त्रोत है। संजीव कुमार डंपू ने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस की सरकार ने शहीदों की कुर्बानी को बिसरा दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 05:55 PM (IST)
शहादत दिवस पर मां भारती के वीर सपूतों को नमन
शहादत दिवस पर मां भारती के वीर सपूतों को नमन

शहीदों को नमन

loksabha election banner

------------------

- शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव की स्मृति में किया रक्त दान

- जगह- जगह हुए कार्यक्रम, कुर्बानी को बताया युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत जागरण संवाददाता, बलिया : शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के शहादत दिवस पर शनिवार को भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने रक्तदान कर शहीदों को नमन किया। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ शहीदों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया।

युवाओं को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि आरएसएस के विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश ने कहा कि शहीदों की कुर्बानी नौजवानों के लिए प्रेरणास्त्रोत है। संजीव कुमार डंपू ने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस की सरकार ने शहीदों की कुर्बानी को बिसरा दिया। कार्यकर्ताओं द्वारा शहीदों की याद में रक्तदान करना अनुकरणीय है। भाजयुमो जिलाध्यक्ष पीयूष चौबे ने कहा कि युवा शहीदों के सपनों का भारत बनाने के लिए ²ढ़ संकल्पित है। रक्तदान करने वालों में पप्पू पांडेय, अमित सिंह तोमर, अर्जुन चौहान, अंकुर उपाध्याय, रजनीश चौबे, धर्म भारती, विध्याचल चौबे, श्याम बाबू, रहमत अली, भोला आदि मौजूद थे।

इसी क्रम में भाकपा (मा‌र्क्सवादी) के क्षेत्रीय कमेटी के तत्वावधान में पार्टी कार्यालय पर शहीद-ए-आजम भगत सिंह के शहादत पर एक गोष्ठी आयोजित की गई। मुख्य वक्ता कामरेड परमात्मा राय ने कहा कि भगत सिंह ने अपनी शहादत सिर्फ अंग्रेजी दासता से मुक्ति के लिए ही नहीं अपितु प्रत्येक प्रकार के शोषण से मुक्ति के लिए दिया था। वे मा‌र्क्सवाद व लेनिन से काफी प्रभावित थे। आज संप्रदायिकता और जातिवाद को हथियार बनाकर जन संघर्षों की धार कमजोर की जा रही है। इसके विरोध में संघर्ष करना ही भगत सिंह की सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस मौके पर कामरेड बीएन लाल, रघुवंश उपाध्याय, पंकज मेहता, प्रमोद गौड़, गया भारती, अशोक पांडे, विजय शंकर, अजीत सिंह, आलोक मिश्रा व ओमप्रकाश आदि मौजूद थे। अध्यक्षता कामरेड सुभाष सिंह और संचालन कामरेड अवध नारायण ने किया।

उधर शहादत दिवस पर अखिल भारतीय विकास संस्कृति साहित्य परिषद की ओर से आनंद नगर स्थित कार्यालय पर सुदेश्वर अनाम की अध्यक्षता में सभा का आयोजन किया गया। इसमें महान क्रांतिकारी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की जीवन पर चर्चा करने के साथ ही उनको नमन किया गया। इस मौके पर डा. आदित्य कुमार अंशु, नवचंद्र तिवारी, डा. फतेहचंद बेचैन, रमाशंकर वर्मा, नंदजी नंदा, राजेंद्र प्रसाद विद्रोही, हाफिज मस्तान, अब्दुल कैश आदि मौजूद थे। इनसेट

भुलाया नहीं जा सकता शहीदों की कुर्बानी

रसड़ा : नगर के भगत सिंह तिराहा स्थित भगत सिंह स्मारक स्थल पर शहादत दिवस के अवसर पर क्रांतिकारी स्मारक समिति के तत्वावधान में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। अंजनी कुमार पांडेय ने कहा कि देश के लिए कुर्बानी देने वाले शहीदों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमें उनके आदर्शों से प्रेरणा लेना चाहिए। इस मौके पर अशोक कुमार यादव, अतिश यादव, काशीनाथ, सुरेश राम आदि ने शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उधर मनियर में शहादत पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

युवा सेवा संस्थान द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन परशुराम स्थान के विनय मंच पर किया गया। जिसमें लोगों से रक्तदान व मरणोपरान्त नेत्र दान करने की अपील की गयी। उद्घाटन भाजपा नेता देवेन्द्र नाथ त्रिपाठी ने किया। रक्तदान शिविर में युवा नेता गोपाल, विनय सिंह, सौरभ सिंह, संजय यादव, शेखर चौरसिया, सुजीत कुमार, अभय सिंह, ओमप्रकाश सिंह, मदन सिंह व प्रेम गुप्ता सहित 40 लोगों ने रक्तदान किया। वहीं चान्दुपाकड़ स्थित प्रतिभा टाकिज के प्रांगण में शहादत दिवस पर भाकपा (माले) ने सभा आयोजित किया। इस दौरान शहीद भगत सिंह की जीवनी पर आधारित फिल्म दिखाया गया। इनसेट

राजकुमार बाघ को किया याद

भारतीय दलित बाघ कांग्रेस पार्टी के तत्वावधान में जिला कारागार परिसर में स्थित राजकुमार बाघ की प्रतिमा पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जनार्दन प्रसाद प्रजापति व प्रदेश अध्यक्ष सुनील कुमार ने माल्यार्पण किया। इस दौरान वक्ताओं ने राजकुमार बाघ की जीवन पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला और उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर सुनील कुमार राय, बबन राम, लाल बहादुर राजभर, ओमप्रकाश प्रजापति, प्रकाश प्रसाद आदि मौजूद थे। इसी क्रम में आईपीएस के सदस्यों ने शहीदों के सम्मान में हैबतपुर में एक कार्यक्रम आयोजित किया। जिलाध्यक्ष सुरेश शाह ने इनसे प्रेरणा लेने की बात कही। इस मौके पर धर्मवीर गोंड, जितेन्द्र गोंड, अर्जुन, गोगा गोंड, पंकज कुमार, राजकुमार पासवान मौजूद थे। अध्यक्षता बृजेश कुमार व संचालन मनबोध व आकाश शर्मा ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.