जागरण संवाददाता, बलिया : लोकसभा चुनाव के मतगणना की तैयारी में जिला निर्वाचन अधिकारी जुट गए हैं। मंडी समिति में मतगणना के लिए सभी तरह के जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। बांस-बल्ली से बैरीकेडिग का काम तेजी से चल रहा है। हर गतिविधि को कैमरे में कैद करने के लिए सीसीटीवी कैमरा भी जगह-जगह लगाए जा रहे हैं। मतगणना में जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए 14-14 टेबल रहेंगे, जिस पर एक बार में विधानसभा के 14 ईवीएम मशीनों के मतों की गिनती होगी। इसके अलावा ईवीएम के वोटों की गिनती के लिए ही विधानसभावार तीन-तीन टेबल रिजर्व भी रखे जाएंगे, जबकि दो-दो टेबल आरओ के लिए होंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना में ईवीएम के मत, सेवायोजित सर्विस वोटरों के इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट (ईटीपीबीएस) व पोस्टल मतों की मतगणना एक साथ तीन स्तर पर संपादित की जाएगी।

इस तरह जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर ईवीएम के लिए कुल 98 टेबल लगाए जाएंगे। वहीं कुल 21 टेबल रिजर्व में होंगे, जबकि आरओ के लिए कुल 14 टेबल होंगे। ईवीएम टेबल, रिजर्व टेबल और आरओ टेबल को जोड़कर ईवीएम परिक्षेत्र में कुल 133 टेबल लगाएंगे जाएंगे। वहीं मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, अतिरिक्त मतगणना सहायक, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी 19-19 की संख्या में विधानसभावार तैनात किए जाएंगे। इस तरह हर विधानसभा में कुल 76-76 कार्मिकों की तैनाती की जाएगी। तीन स्तर की मतगणना में लगेंगे 737 कार्मिक

ईवीएम, इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट और पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए कुल 737 कार्मिक लगाए जाएंगे। जिसमें ईवीएम की गिनती में 532, इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट की गिनती में 157 और पोस्टल बैलेट की गिनती में कुल 48 कार्मिक लगेंगे। मतगणना की तैयारी में हर तरह से सतर्कता बरती जा रही है, ताकि परिणाम में ज्यादा विलंब ने हो सके। हालांकि वीवीपैट के पर्ची से मतों के मिलान को लेकर इस बार परिणाम घोषित करने में हर बार से ज्यादा समय लग सकता है।

ईटीपीबीएस के लिए होंगे 65 टेबल

इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट की गिनती कुल 65 टेबल पर इलेक्ट्रानिक माध्यम से ही होगी। इसमें सलेमपुर लोकसभा के लिए 25 व बलिया लोकसभा के लिए कुल 40 टेबल लगाए जाएंगे। इस वोट की गिनती क्यूआर कोड से की जाती है। इसमें सलेमपुर में तीन रिटर्निग आफिसर, 25 मतगणना पर्यवेक्षक, चार रिजर्व मतगणना पर्यवेक्षक, 25 मतगणना सहायक व चार रिजर्व मतगणना सहायकों को लेकर कुल 61 कार्मिक लगेंगे।

इसी तरह बलिया लोकसभा में चार रिटर्निग आफिसर, 40 मतगणना पर्यवेक्षक, छह रिजर्व मतगणना पर्यवेक्षक, 40 मतगणना सहायक व छह रिजर्व मतगणना सहायकों को लेकर कुल 96 कार्मिक लगेंगे। दोनों लोकसभा को मिलाकर कुल 157 कार्मिकों की यहां तैनाती की जाएगी। पोस्टल मतों के लिए बनेंगे आठ टेबल

जिले के सलेमपुर और बलिया दोनों लोकसभा के पोस्टल मतों की गिनती के लिए भी चार-चार टेबल होंगे। जिसमें लोकसभावार मतगणना पर्यवेक्षक चार, रिजर्व मतगणना पर्यवेक्षक दो, मतगणना माइक्रोआब्जर्वर चार, मतगणना माइक्रोआब्जर्वर दो की तैनाती की जाएगी। इस तरह दोनों लोकसभा को मिलाकर पोस्टल बैलेट की गिनती में कुल 48 कार्मिक लगाए जाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस