Move to Jagran APP

महापुरुषों के विचारों को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण में जुट जायं युवा पीढ़ी

हाईलाइटर---राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश की आजादी का नेतृत्व कर जागरूकता की नींव रखी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 06:07 PM (IST)
महापुरुषों के विचारों को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण में जुट जायं युवा पीढ़ी
महापुरुषों के विचारों को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण में जुट जायं युवा पीढ़ी

हाईलाइटर---राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश की आजादी का नेतृत्व कर जागरूकता की नींव रखी। पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा देकर देश को आत्मनिर्भर बनाया। हमें उनके बताए मार्ग पर चलते हुए समाज को नई दिशा देने कार्य करने आगे आना होगा। महात्मा गांधी हमेशा कहते थे कि अहिसा में जो शक्ति है, उसकी जगह हिसा कभी ले ही नहीं सकती। उनकी इस विचारधारा से भारत ही नहीं दुनिया के तमाम महान शख्सियत भी प्रभावित हुए थे।

loksabha election banner

बापू कहते थे खुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं। आपको मानवता में विश्वास नहीं खोना चाहिए। मानवता सागर के समान है, यदि सागर की कुछ बूंदें गंदी हैं, तो पूरा सागर गंदा नहीं हो जाता। दोनों महापुरुषों को बड़ी सादगी से जनपदवासियों ने याद किया।

-----

जागरण संवाददाता, बलिया : अहिसा के पूजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर जनपद के लोगों ने शुक्रवार को उन्हें बड़े ही श्रद्धा भाव से याद किया। उनके व्यक्तित्व की चर्चा संग यह भी बताया कि बापू की सोच थी कि अपना भारत स्वच्छ बने। ग्राम पंचायतों के माध्यम से गांव की तरक्की का रास्ता बने। सभी लोग आत्म निर्भर बने। उस दिशा में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। दोनों महापुरुषों को विभिन्न सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के लोगों ने अपने-अपने तरीके से याद किया।

शहीद पार्क में किया झंडारोहण

नगर के चौक में झंडारोहण करते हुए साहित्यकार शिवकुमार सिंह कौशिकेय ने कहा कि व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक जीवन में सुचिता, सादगी एवं स्वच्छता को जीवनमंत्र बनाने वाले, पंचायती सुराज और अंत्योदय के आग्रही महात्मा गांधी की 151वीं एवं लालबहादुर शास्त्री जी की 116 वीं जयंती पर उनको याद करने से अधिक उन्हें आत्मसात करने की आवश्यकता है। इस मौके पर दयाशंकर साहू, विजयशंकर गुप्ता, अनिल गुप्ता, संतोष कुमार, उस्मान खान, राजेंद्र गुप्ता, राजकमल वर्मा आदि सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मनौव्वर अली व संचालन पूर्व सभासद राजेश गुप्ता ने किया।

जिला कांग्रेस कमेटी भवन बलिया पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री जी के जयंती समारोह के अवसर पर कांग्रेसजनों ने माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर दोनों महापुरुषों के जीवन उनके आदर्शों से प्रेरणा लेने की बात कही। इस मौके पर राजेंद्र चौधरी, पीएन शुक्ला, कैप्टन सुरेश सिंह, फूलबदन तिवारी ,शाहिद अली खान, उषा सिंह, मुन्ना उपाध्याय, निर्मला वर्मा, श्रीनिवास यादव, दीनबंधु यादव आदि मौजूद रहे।

अपना दल एस के लोगों ने किया माल्यापर्ण

अपना दल एस के नेताओं और कार्यकताओं ने भी शहीद पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर गांधी के सपनों को आगे ले जाने का संकल्प लिया। इस मौके पर व्यापार मोर्चा के जिलाध्यक्ष गोपाल सिदुरिया, संतोष रौनियार, अजय रौनियार, प्रदीप अग्रवाल, लखन गुप्ता, अजय गुप्ता, विनय वर्मा, राजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.