Move to Jagran APP

आत्मनिर्भर भारत के संकल्प से ही देश में बदलाव संभव : उप सभापति

लवकुश सिंह ----------------- बलिया राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश ने कहा कि प्रधानमंत्री

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 09:47 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 09:47 PM (IST)
आत्मनिर्भर भारत के संकल्प से ही देश में बदलाव संभव : उप सभापति
आत्मनिर्भर भारत के संकल्प से ही देश में बदलाव संभव : उप सभापति

लवकुश सिंह

loksabha election banner

-----------------

बलिया : राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्म निर्भर भारत का नारा दिया है। इसके माध्यम से भारत की तरक्की हो सकती है। इस सपने को साकार किए बगैर, हम रोजगार, शिक्षा, सुरक्षा सहित किसी भी बनुयादी सुविधा में कोई बदलाव नहीं कर सकते। वह अपने गांव सिताबदियारा के दलजीत टोला में बुधवार को हुई बातचीत में कहा कि किसी देश की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि वह हथियारों के मामले में आत्म निर्भर बने। अपने देश में 42 ऑर्डनेंस फैक्ट्रियां हैं। ये फैंक्ट्रियां भरपूर संसाधन के साथ अंग्रेज छोड़ गए थे। इन 42 ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों को जिदा करने की दिशा में 2014 के बाद से सराहनीय पहल शुरू हुई है। हथियारों के मामले में हमारी सेना मजबूत हो रही है।

--डेढ़ लाख करोड़ की होती थी कोयले की खरीदारी

उप सभापति ने कहा कि दुनिया भर में कोयला का दूसरा सबसे बड़ा भंडार अपने देश में है। इसके बावजूद प्रतिवर्ष डेढ़ लाख करोड़ के कोयले की खरीदारी बाहर से होती थी। ऐसा क्यों था, पब्लिक सेक्टर चालाने वाले लोगों को देश के ऐसे बड़े मुद्दों पर ज्यादा गंभीर होने की जरूरत है।

--तत्काल धनी होने की न रखें मंशा

आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ हमें तत्काल धनी होने की चाह छोड़नी होगी। आत्म निर्भर भारत का मतलब.हमें खुद को बदलना है। आत्म निर्भर बनकर अपने परिवार को आर्थिक संकट से उबारना है। अपना आकलन खुद करना है। आज एक स्नातक का छात्र यदि उस स्तर तक का ज्ञान नहीं रखता तो उसे आत्म मंथन करना चाहिए कि इतने दिनों की पढ़ाई में उसने क्या खोया और क्या पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.