Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में प्रगति की राह पर बलिया

कोरोना संक्रमण के चलते लोग स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं से वंचित न होने पाएं इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ पहली बार गर्भवती होने वाली सभी महिलाओं को पहुंचाया जा रहा है। जून 2020 की राज्य मासिक प्रगति रिपोर्ट में बलिया लाभार्थियों के पंजीयन में प्रथम स्थान पर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 07:24 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 06:03 AM (IST)
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में प्रगति की राह पर बलिया
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में प्रगति की राह पर बलिया

जागरण संवाददाता, बलिया : लोग स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं से वंचित न होने पाएं, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ पहली बार गर्भवती होने वाली सभी महिलाओं को पहुंचाया जा रहा है। जून 2020 की राज्य मासिक प्रगति रिपोर्ट में बलिया लाभार्थियों के पंजीयन में प्रथम स्थान पर रहा है। साथ ही 15 जुलाई 2020 को राज्य द्वारा प्रेषित रिपोर्ट में भी बलिया जनपद प्रथम स्थान पर चल रहा है। इसी प्रकार बलिया के राज्य की रैंकिग में भी सुधार आया है। पहले प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद बलिया की रैंकिग 26 थी, जो अब 23 हो गई है।

loksabha election banner

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं नोडल अधिकारी डॉ एसके तिवारी ने बताया कि योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पोषण के लिए 5,000 रुपये का लाभ तीन किश्तों में दिया जा रहा है। पंजीकरण कराने के साथ गर्भवती को पहली किश्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर गर्भावस्था के छह माह बाद दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने पर तीसरी किश्त में 2000 रुपये दिए जाते हैं।

-

5322 लाभार्थियों को दिया जा चुका लाभ

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक इमरान अहमद ने बताया कि इस योजना से 01 अप्रैल 2020 से 22 जुलाई 2020 तक जिले में 5322 महिलाओं को लाभान्वित किया जा चुका है। सर्वाधिक रसड़ा ब्लॉक में महिलाएं लाभान्वित की गई हैं, जिनकी संख्या 871 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.