Move to Jagran APP

गंगापुर-सोनार टोला में शुरु हुआ कटानरोधी कार्य

न्ठ्ठह्लद्ब-द्मड्डह्लड्डठ्ठ 2श्रह्मद्म ह्मद्गह्यह्वद्वद्गस्त्र द्बठ्ठ द्दड्डठ्ठद्दड्डश्चह्वह्म-स्श्रठ्ठड्डह्म ञ्जश्रद्यड्ड

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 06:27 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 06:27 PM (IST)
गंगापुर-सोनार टोला में शुरु हुआ कटानरोधी कार्य

जागरण संवाददाता, मझौंवा (बलिया) : गंगा का जलस्तर बढ़ने से कई इलाकों में कटान का खतरा बढ़ गया है। तटवर्ती इलाकों के लोगों में दहशत है। इस बीच दो सप्ताह बाद मंगलवार से गंगापुर सोनार टोला के सामने ठेकेदार द्वारा ठोकर बनाने का काम शुरू करा दिया गया। आधा दर्जन मजदूरों को काम पर लगाने से समय से पहले कार्य पूरा होने को लेकर लोगों में संशय बना हुआ है। ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार काम के नाम पर महज खानापूर्ति कर रहा है। न तो संसाधन ही पर्याप्त मात्रा में है और न ही मजदूर ही लगाये गये हैं। ऐसे में समय से कम कैसे पूरा होगा इस बात की चिता खाए जा रही है।

loksabha election banner

ग्रामीणों का कहना है कि यही हालात रहे तो सुनार टोला व बनिया टोला को बचाना मुश्किल होगा। आनन-फानन में गुणवत्ता पूर्ण काम कराना भी संभव नहीं है। ऐसे में कटानरोधी कार्य कराना सरकारी धन को पानी में बहाने के समान होगा। इस बीच विधायक सुरेंद्र सिंह ने कटानरोधी कार्य समय से पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। गंगा नदी के कटान से सोनार टोला को बचाने के लिए 3.70 करोड़ रुपए से कटानरोधी कार्य करीब दो सप्ताह पहले शुरू कराया गया था। विभाग को हर हाल में 15 जुलाई तक काम पूरा करना था लेकिन ठेकेदार व विभाग की लापरवाही के चलते यह परियोजना खटाई में पड़ती नजर आ रही है। शुरुआती दौर में ठेकेदारों द्वारा बरती गई अनियमितता की वजह से एक तो काम की गुणवत्ता को लेकर अक्सर सवाल खड़े होते रहे वहीं काम में हो रही देरी से नदी की तलहटी में प्लेटफार्म भी आधा अधूरा ही बन पाये हैं।

अब जबकि गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है तो ग्रामीणों की सांसे भी अटकने लगी हैं। उधर सोनार टोला निवासी पंकज सोनी, लालबाबू सोनी, जवाहर सोनी का कहना है कि ठेकेदार व बाढ़ विभाग जैसे-तैसे काम पूरा कर धन का बंदरबांट करना चाहते है लेकिन उनके मंसूबे को सफल नहीं होने दिया जाएगा।

इनसेट

प्रति घंटा एक सेमी बढ़ रहा गंगा का जलस्तर

केंद्रीय जल आयोग वाराणसी के अनुसार गंगा का जलस्तर गायघाट में एक सेमी प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है। मंगलवार को दिन में दो बजे गंगा गायघाट के पास गंगा का जलस्तर 52.020 मीटर रिकार्ड किया गया। जबकि यहां चेतावनी बिदु 56.615 मीटर व खतरा बिदु 57.615 मीटर अंकित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.