Move to Jagran APP

पायलट प्रोजेक्ट के तहत आज शुरू होगा टीकाकरण अभियान

14 ब्लाकों में एकसाथ होगा वैक्सीनेशन 25 टीमें हर ब्लाक में करेंगी टीकाकरण

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 10:22 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 10:22 PM (IST)
पायलट प्रोजेक्ट के तहत आज शुरू होगा टीकाकरण अभियान

बहराइच : कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य महकमा ने कमर कस ली है। जिले में एक साथ सभी 14 ब्लाकों में एक जुलाई से वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। 20 जून से अब तक पायलट प्रोजेक्ट के तहत केवल चार ब्लाकों में टीकाकरण किया जा रहा था। इस अभियान के लिए 80 हजार हर रोज टीका का डोज खर्च होने का अनुमान है। आज से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन के लिए प्रत्येक ब्लाक में 25-25 सदस्यों की टीम लगाई गई है, जो केंद्रों पर पहुंचकर वैक्सीनेशन करेंगी।

loksabha election banner

जिले के पयागपुर, महसी, फखरपुर, कैसरगंज और बलहा ब्लाक में पायलट प्रोजेक्ट के तहत चल रहे अभियान का दायरा बढ़ा दिया गया है। नौ और ब्लाक नवाबगंज, जरवल, मिहींपुरवा, विशेश्वरगंज, हुजूरपुर, तेजवापुर, शिवपुर और चित्तौरा भी अब अभियान का हिस्सा होंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राजेश मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि 14 ब्लाकों में हर रोज 60 हजार डोज वैक्सीन लगाई जाएगी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, ट्रामा सेंटर व मेडिकल कालेज में 20 हजार वैक्सीन लगेगी।

-------------

संचारी रोग नियंत्रण के लिए विशेष अभियान आज से

संसू, बहराइच : विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान एक से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसके लिए सफाई कर्मचारियों की तीन- तीन टीमें न्याय पंचायत वार बनाई गई हैं, जो तीन दिन सफाई करेंगी। जिलाधिकारी डा. दिनेशचंद्र ने न्याय पंचायत वार पर्यवेक्षण अधिकारी तथा विकासखंड वार नोडल अधिकारी बनाया है।

ग्राम प्रधान अभियान के नोडल होंगे। निगरानी समितियों के माध्यम से कोविड तथा संचारी रोगों के विषय में निरंतर जागरूकता स्थापित की जाएगी। इसके साथ ही कोविड लक्षण युक्त व्यक्तियों को मेडिसिन भी उपलब्ध कराया जाएगा। अभियान में ग्राम स्तर पर हाथ धोना, शौचालय की सफाई तथा घर से जल निकासी को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। खराब पानी देने वाले हैंडपंप को लाल रंग से चिह्नित कर जनता को प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया जाएगा। खराब इंडिया मार्का-टू हैंडपंपों की मरम्मत व पक्का चबूतरा बनवाया जाएगा। सामुदायिक वाटर फिल्टर्स, व्यक्तिगत वाटर फिल्टर्स तथा वाटर पंप युक्त टैंक टाइप स्टैंड पोस्ट की स्थापना माइक्रो फाइनेंस योजना के तहत की जाएगी। पेयजल स्त्रोत से शौचालय की दूरी, सीवर से पेयजल प्रदूषित न हो आवश्यक उपाय बताए जाएंगे।

अभियान तहत जलाशयों एवं नालियों की सफाई होगी। मनरेगा फंड से एंटी लार्वा का छिड़काव, गड्ढों का भराव, मकानों के बीच कंकरीट अथवा पक्की ईंटों वाली सड़क का निर्माण, झाड़ियों की छंटाई और कचरा निस्तारण की व्यवस्था जाएगी। प्रत्येक मकान में शौचालय का निर्माण कर गांव को खुले में शौच से मुक्त कराया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ादान की स्थापना की जाएगी। ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य प्रेरक चुने जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.