बहराइच : कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव के बीच चुनाव की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। संक्रमण के फैलने से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन करते हुए चुनावी सभाओं का आयोजन होगा। इसके लिए 48 रैली स्थल चिह्नित किए गए हैं।

कोरोना की तीसरी लहर ने रफ्तार पकड़ ली है। इसी बीच आयोग ने विधानसभा चुनाव का शंखनाद कर दिया है। जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के दौरान होने वाली चुनावी सभाओं पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। सभी निर्वाचन अधिकारियों से चुनाव के रैली स्थलों की सूची मांगी गई। इसके बाद स्थलों का निर्धारण जिला निर्वाचन अधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने कर दिया है।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि रैली स्थल चयनित किए गए हैं। जिले में सर्वाधिक नौ-नौ रैली स्थल बहराइच सदर व पयागपुर में बनाए गए हैं। विधानसभा बलहा में आठ स्थलों पर चुनावी सभा की जा सकेगी। कैसरगंज व मटेरा में सात-सात मैदान तय किए गए हैं। महसी में पांच तो वहीं सबसे कम नानपारा में तीन स्थलों पर ही रैली की अनुमति मिलेगी।

रैली स्थलों पर एकत्र होने वाली भीड़ का भी आंकलन किया है। सभाओं में इस क्षमता से अधिक भीड़ नहीं एकत्र की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग का निर्देश मिलने के बाद इन स्थानों पर ही चुनावी सभाओं की अनुमति दी जाएगी।

सभागार की भी बनी सूची

प्रशासन ने विधानसभा क्षेत्रों में सभागार भी चयनित कर लिए हैं। पयागपुर में चार, मटेरा में पांच सभागार तय किए गए हैं। इन सभागारों में भी क्षमता के अनुरूप चुनावी कार्यक्रम करने की अनुमति मिल सकेगी।

कैसरगंज के 459 बूथों पर होगा मतदान

विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेजी से की जा रही है। विधानसभा कैसरगंज में 459 बूथ व 250 पोलिग स्टेशन हैं, जिसमें 15 बूथ संवेदनशील व पांच अति संवेदनशील बूथ हैं। सात बूथ क्रिटिकल श्रेणी हैं, जहां चुनाव के मद्देनजर खास इंतजाम किए जा रह हैं।

उप जिलाधिकारी महेश कुमार कैथल ने बताया कि विधानसभा कैसरगंज में 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा तीन जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं, जो अपने-अपने बूथों का निरीक्षण करेंगे तथा वहां की व्यवस्था को दुरुस्त कराएंगे। उन्होंने बताया कि रूट तैयार कर लिया गया है। पैरामिलिट्री फोर्स को ठहराने के लिए पांच स्थानों को चिह्नित किया गया है। उन्होंने बताया कि 80 साल के बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं सरकारी सेवारत मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की व्यवस्था कराई गई है।

Edited By: Jagran