Move to Jagran APP

महसी व कैसरगंज में अग्निशमन केंद्र के निर्माण का रास्ता साफ

महसी के लिए 360 लाख व कैसरगंज के लिए 210 लाख रुपये अवमुक्त

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 10:55 PM (IST)
महसी व कैसरगंज में अग्निशमन केंद्र के निर्माण का रास्ता साफ
महसी व कैसरगंज में अग्निशमन केंद्र के निर्माण का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, बहराइच : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वित्तीय स्वीकृति दे दी है। इससे महसी व कैसरगंज तहसील मुख्यालयों पर अग्निशमन केंद्र निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। दोनों स्थानों पर अग्निशमन केंद्र भवन निर्माण के लिए पहली किस्त 580 लाख रुपये अवमुक्त हो गई है। अग्निशमन केंद्र की स्थापना को लेकर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि अर्से से प्रयासरत थे।

loksabha election banner

महसी में तहसील मुख्यालय से डेढ़ किलोमीटर दूर मासाडीहा गांव में चार हजार वर्गमीटर भूमि पर अग्निशमन केंद्र की स्थापना का प्रारंभिक कार्य शुरू होगा। यहां बाउंड्रीवाल के साथ पिलर के स्थापना की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवासीय व अनावासीय भवन निर्माण के लिए 768.18 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं। इसमें से 360 लाख रुपये की पहली किस्त अवमुक्त हो गई है। अत्यंत पिछड़े इलाकों में शुमार महसी तहसील के लिए इसे बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। इस परियोजना को वित्तीय स्वीकृति दिलाने के लिए क्षेत्रीय विधायक सुरेश्वर सिंह अर्से से प्रयासरत थे। इस अग्निशमन केंद्र के लिए अभी 1600 वर्गमीटर भूमि की और जरूरत है, जिसकी मांग अग्निशमन विभाग ने की है।

कैसरगंज तहसील मुख्यालय पर ऐनीहतिसी गांव में 748.29 लाख रुपये की लागत से अग्निशमन केंद्र का निर्माण होगा। इसके लिए प्रदेश सरकार के मंत्री मुकुटबिहारी वर्मा की कोशिश से शासन से 210 लाख रुपये अवमुक्त हुए हैं। यहां 0.441 हेक्टेअर भूमि अग्निशमन केंद्र निर्माण के लिए उपलब्ध हुई है। एफसीओ ने 16 वर्गमीटर भूमि की और आवश्यकता जताई है। अग्निकांडों के ²ष्टि से संवदेनशील तहसील क्षेत्र के लिए इसे बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। ------------ विशेश्वरगंज में बन रहा अग्निशमन केंद्र - पयागपुर विधायक सुभाष त्रिपाठी के प्रयास से तहसील के विशेश्वरगंज ब्लॉक के शेखापुर गांव में 752.22 लाख रुपये की लागत से अग्निशमन केंद्र के निर्माण को मंजूरी मिली है। यहां 160 लाख रुपये अवमुक्त हो चुके हैं। भवन निर्माण के लिए 8300 वर्गमीटर भूमि स्वीकृत हुई है, लेकिन मौके पर महज 2900 वर्गमीटर भूमि ही उपलब्ध है। ------इनसेट--------- आवासीय एवं अनावासीय भवन निर्माण की जिम्मेदारी पुलिस आवास निर्माण निगम को सौंपी गई है। स्वीकृत धनराशि की पहली किस्त आवंटित हो जाने से निर्माण कार्य में तेजी आएगी।

-शिवकुमार मिश्र, जिला अग्निशमन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.