Move to Jagran APP

डीएम ने किया बाढ़ क्षेत्र का निरीक्षण

सुजौली पीएचसी से चिकित्सक अनुपस्थित मिले डीएम ने स्पष्टीकरण मांगा कांजी हाउस के मुख्य गेट पर लटक रहा था ताला एएमए का कटेगा वेतन

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 10:19 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 10:19 PM (IST)
डीएम ने किया बाढ़ क्षेत्र का निरीक्षण

बहराइच : जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद के निर्देशन में चारों तहसीलों के एसडीएम, तहसीलदार समेत राजस्वकर्मी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी में जुटे हुए हैं। डीएम डा. दिनेशचंद्र ने बाढ़ प्रभावित गांवों का निरीक्षण किया। बच्चों को बिस्कुट बांटे। डीएम ने कहा कि बाढ़ से जिनकी फसलों का नुकसान हुआ है, उन्हें पूरा मुआवजा दिया जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि जिनके घर तेज धारा में बह गए हैं, उन्हें जमीन मुहैया कराकर आवास दिलाने के निर्देश ग्राम प्रधान सुजौली राजेश गुप्त को दिए हैं। डीएम ने सड़क दुर्घटना में घायल एसओ सुजौली सुरेंद्र प्रताप सिंह का हाल चाल जाना। डीएम ने सुजौली पीएचसी का निरीक्षण किया। फार्मासिस्ट तौकीर अहमद व एएनएम सत्यवती मौके पर मौजूद रही। चिकित्सक अनुपस्थित मिले। अनुपस्थित चिकित्सक से डीएम ने स्पष्टीकरण मांगा है।

डीएम ने सुजौली कांजी हाउस का निरीक्षण किया। मुख्यगेट पर ताला लटकता मिला। इस पर डीएम ने नाराजगी जताई। डीएम ने अपर मुख्य अधिकारी (एएमए) जिला पंचायत का वेतन काटने का आदेश दिया। इस दौरान एसडीएम ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी, सीवीओ डा. बलवंत सिंह, कतर्नियाघाट वन क्षेत्राधिकारी रामकुमार मौजूद रहे।

नाव में कराया सुरक्षित प्रसव, एएनएम पुरस्कृत

बाढ़ की तेज धारा में जंगल गुलरिहा के रामपुर रेतिया गांव में नाव में गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव कराया गया। जच्चा-बच्चा दोनो स्वस्थ हैं। जिलाधिकारी ने यह जानकारी मिलने पर एएनएम सत्यवती की सराहना की और 51 रुपये का नकद पुरस्कार दिया एवं प्रशस्तिपत्र देने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसके सिंह को दिए।

दैवीय आपदा में मृतकों के आश्रितों को सौंपी सहायता राशि : दैवीय आपदाओं में हुई आठ लोगों की मौत के बाद प्रशासन ने उनके आश्रितों को सहायता राशि सौंप दी है। मवेशी की मौत पर आर्थिक सहायता दी गई है। इसके अलावा मकान गिरने का मुआवजा दिया गया है। डीएम डा. दिनेश चंद्र ने बताया कि महसी के बेहड़ा निवासी संतोष वर्मा व चंदन मिश्र की बिजली गिरने से, औराही निवासी शेरे आलम की सरयू नाले में डूबने से, गोलागंज के मंशाराम की भकोसा नाले में डूबने व बौंडी निवासी रीतू की सर्पदंश से मौत हो गई थी। इसी तरह कैसरगंज के ग्राम मेथौरा के अमरनाथ की गड्ढे में डूबकर, गोड़हिया नंबर एक के लौटन की सुंदरिया नाले में डूबकर, मिहींपुरवा के दौलतपुर निवासी वीरेंद्र कुमार की सर्पदंश से मौत हो गई थी।

डीएम ने बताया कि सभी मृतकों के आश्रितों को चार लाख रुपये की दर से सहायता राशि सौंपी गई है। साईंगांव की रानी के भैंस की सर्पदंश से मौत हो गई थी। इन्हें भी 30 हजार रुपये की अनुग्रह राशि सौंपी गई है। मिहींपुरवा में दो लोगों के कच्चे मकान क्षतिग्रस्त होने के कारण गृह अनुदान की राशि सात हजार तीन सौ रुपये दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.