Move to Jagran APP

केंद्र सरकार की योजनाएं पूरी पारदर्शिता से लागू हों : सांसद

बृजभूषण शरण सिंह की अध्यक्षता में दिशा की बैठक में योजनाओं की समीक्षा कहा-टेढ़ी नदी के कायाकल्प समेत तालाबों एवं झीलों के जीर्णाेद्धार पर त्वरित कदम उठाएं

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 10:33 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 10:33 PM (IST)
केंद्र सरकार की योजनाएं पूरी पारदर्शिता से लागू हों : सांसद

बहराइच : विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाएं पूरी पारदर्शिता एवं समयबद्ध ढंग से लागू हों। उन्होंने टेढ़ी नदी के कायाकल्प समेत तालाबों एवं झीलों के जीर्णाेद्धार पर त्वरित कदम उठाने को कहा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की समीक्षा में जनप्रतिनिधियों ने शिविर आयोजित कर श्रमिकों का पंजीकरण कराने का सुझाव दिया। मनरेगा योजना अंतर्गत क्षेत्र पंचायत के प्रस्ताव को सम्मिलित करने, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में अधिक से अधिक प्रशिक्षार्थियों को सेवायोजित करने पर जोर दिया गया। सांसद ने जिलाधिकारी से प्रशिक्षण प्रदाता एजेंसियों से अभ्यर्थियों का सत्यापन कराने का सुझाव दिया।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा के दौरान सांसद अक्षयवरलाल गोंड व विधायक महसी सुरेश्वर सिंह ने कटाईघाट मार्ग तथा विधायक सुभाष त्रिपाठी ने पयागपुर क्षेत्र के सड़कों की मरम्मत कराने का सुझाव दिया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि 24487 नई वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत की गई र्है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की बाबत सांसद ने सुझाव दिया कि बहराइच व नगर पंचायत जरवल में आवासीय योजना से अपात्र लोगों का सत्यापन करा लिया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ अधिक से अधिक पात्रों तक पहुंचाने की आवश्यकता जताई गई।

सांसद ने अमृत पेयजल परियोजना की स्थिति से अवगत कराने, पूर्ण परियोजनाओं का आरंभ जनप्रतिनिधियों से कराने का निर्देश दिया। विधायक बलहा सरोज सोनकर मिहींपुरवा के अड़गोड़वा में पेयजल परियोजना को शुरू कराने, विधायक पयागपुर ने सोहरियावां से पेयजल परियोजना से संबंधित समस्या का समाधान कराने का सुझाव दिया। सांसद ने पावर कार्पोरेशन को प्रवर्तन की कार्रवाई के दौरान व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाने, मिहींपुरवा क्षेत्र में अलग विद्युत फीडर करने, जरही लाइन को चालू कराने व पयागपुर विद्युत उपकेंद्र का उद्घाटन कराने का सुझाव दिया। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कटान से अस्तित्वहीन प्राथमिक विद्यालय के निर्माण का प्रस्ताव तैयार कराने के लिए बीएसए को सुझाव दिया। जनप्रतिनिधियों ने निलंबित उचित दर दुकानों का निस्तारण कराने, कैंप आयोजित कर अपात्रों का नाम हटाकर पात्रों को शामिल कराने को कहा।

जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने आश्वस्त किया कि सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। संचालन पीडीडीआरडीए अनिल कुमार सिंह ने किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, एसपी सुजाता सिंह, एडीएम जयचंद्र पांडेय, सीआरओ प्रदीप कुमार यादव, डीएफओ बहराइच मनीष सिंह, कतर्नियाघाट आकाशदीप बधावन, डीडीओ राजेश कुमार मिश्र, सीएमओ डा. राजेश मोहन श्रीवास्तव मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.