Move to Jagran APP

UP Board Topper 2020:बड़ौत के गांव के कॉलेज के बच्चों का धमाल, दो वर्ष से मेरिट लिस्ट के टॉपर्स में शामिल

UP Board Topper 2020 श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज के बच्चों ने धूम मचा दी है। हाईस्कूल में इस स्कूल की रिया जैन ने टॉप किया तो इंटरमीडिएट में यहां के अनुराग मलिक ने बाजी मारी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 02:17 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 04:40 PM (IST)
UP Board Topper 2020:बड़ौत के गांव के कॉलेज के बच्चों का धमाल, दो वर्ष से मेरिट लिस्ट के टॉपर्स में शामिल

बागपत, जेएनएन।UP Board Topper 2020:यमुना नदी के तट पर स्थित बागपत का नाम बीते दो वर्ष से उत्तर प्रदेश के शिक्षा जगत में चर्चा में है। इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा में यहां के श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज के बच्चों ने काफी धूम मचा दी है। हाईस्कूल में इस स्कूल की रिया जैन ने टॉप किया है तो इंटरमीडिएट में यहां के अनुराग मलिक ने बाजी मारी है। बीते वर्ष की यहां की तनु तोमर ने इंटरमीडिएट में टॉप किया था। 

loksabha election banner

बागपत जिले का गठन 1997 में मेरठ से काटकर किया गया था। बागपत पहले मेरठ की तहसील थी। इसके बाद से जिले ने कृषि, खेल तथा शिक्षा के क्षेत्र में कमाल किया। बागपत की बड़ौत तहसील के छोटे से गांव का श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज एक बार फिर से सुॢखयों में है। इस कॉलेज के छात्र अनुराग मलिक को इंटर की परीक्षा में 97 फीसद नंबर मिले हैं। अनुराग ने यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षा में टॉप किया है। इससे पहले भी बीते वर्ष यहां की छात्रा तनु तोमर ने इंटर में टॉप किया था। प्रदेश में छठें स्थान पर भी इसी कालेज के छात्र व छात्रा है। प्रदेश में हाईस्कूल में उज्ज्वल छठे स्थान पर है, तो इंटरमीडिएट में गरिमा कौशिक प्रदेश मे छठें स्थान पर है। यहां पर पहुंचने के लिए सभी बच्चों को मुख्य सड़क से करीब 15 किलोमीटर चलकर गांव पहुंचना पड़ता है। 

हाईस्कूल की परीक्षा टॉप करने वाली छात्रा रिया जैन भी इसी कॉलेज की है। एक ही कॉलेज के दो बच्चों का यूपी बोर्ड की दोनों परीक्षा टॉप करना एक कॉलेज के लिए बड़ी बात है। इंटर में छठे नंबर पर आई छात्रा भी इसी कॉलेज से हैं। पिछले वर्ष बागपत जिले में टॉप करने वाले छात्र भी गांव के ही कॉलेज से थे। 

कॉलेज के प्रिंसीपल राजेश तोमर ने बताया कि यूपी में यूपी टॉप करने वाले अनुराग और रिया जैन हमारे ही कॉलेज से हैं। यह गौरव का क्षण है कि हर वर्ष हमारे कॉलेज से लड़के-लड़कियां बागपत जिले में टॉप करते हैं। इंटर के टॉपर अनुराग मलिक ने हाईस्कूल में 92 प्रतिशत नम्बर हासिल कर बागपत टॉप किया था। यहां के अधिकांश छात्र-छात्राएं 84-85  प्रतिशत से अधिक नम्बर लाते हैं

बीते वर्ष इंटर की टॉपर तनु तोमर के 97.80 प्रतिशत नम्बर आए थे तो युवराज के 94.60 प्रतिशत नम्बर आए थे। युवराज ने 500 में से 473 नम्बर हासिल किए हैं। वहीं तनु ने 500 में से 489 नम्बर हासिल किए हैं। राजेश तोमर ने बताया कि हमारा तथा प्रबंधक उपेंद्र चौधरी का प्रयास रहता है कि सभी बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो। वह सभी रटने के बजाए सीखें। इसके लिए हम टीचरों पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं। हम महीने में एक बार बच्चों का टेस्ट लें या नहीं, लेकिन टीचरों की समीक्षा जरूरत होती है।

इसके साथ ही कॉलेज में कोई न कोई कार्यक्रम कराते हैं और किसी सफल हस्ती को बुलाते हैं। वो हस्ती बच्चों के सामने पढ़ाई और लक्ष्य से संबंधित अपने अनुभव रखती है। इससे बच्चों को लक्ष्य चुनने और उसे हासिल करने की प्रेरणा मिलती है।

UP Board 10th 12th Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट घोषित, जानें किसने किया top- Watch Video

प्रबंधक उपेंद्र चौधरी ने बताया कि हमारा स्कूल श्रीराम शिक्षा मंदिर कॉलेज सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देने के साथ ही छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास पर ध्यान देते हैं। हम बच्चों को प्री-बोर्ड परीक्षाएं छह महीने बाद से ही कराने लगते हैं। उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ तथा डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने परीक्षा की शुचिता पर विशेष ध्यान दिया हैं। जिससे की परीक्षाओं का संचालन निष्पक्ष ढंग से होता है। विद्यार्थियों को परीक्षा के माहौल के अनुकूल बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020: हाईस्कूल में बागपत की रिया जैन व इंटर में बागपत के अनुराग मलिक टॉपर

पिछले बोर्ड के पेपरों को हल करने के लिए दिया जाता है। विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा का दवाब भी कम किया जाता है। विद्यार्थियोंं को पौष्टिक भोजन करने व योग करने की सलाह दी जाती है। इससे विद्याथी शारीरिक व मानसिक रूप से भी सबल होते है। इस साल कालेज के विद्यार्थी रिया जैन ने हाईस्कूल व अनुराग मलिक ने इंटरमीडिएट में प्रदेश में टॉप किया है। एक छात्र व एक छात्रा छठे स्‍थान पर हैं।

पिछले साल भी इसी कालेज की मनु तोमर ने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट में प्रदेश में टॉप किया था। इसी कालेज के छात्र युवराज इंटरमीडिएट में प्रदेश में चौथे स्थान पर रहे थे। कालेज में प्री बोर्ड की तैयारी ने ही विद्यार्थियों को इस काबिल बनाया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.