Move to Jagran APP

प्राणायाम से बढ़ाएं शारीरिक शक्ति

कोरोना महामारी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 10:35 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 10:35 PM (IST)
प्राणायाम से बढ़ाएं शारीरिक शक्ति
प्राणायाम से बढ़ाएं शारीरिक शक्ति

बागपत, जेएनएन। कोरोना महामारी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में नियमित रूप से योगाभ्यास से शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है।

loksabha election banner

योग प्रशिक्षक डा. महेश कुमार मुछाल बताते हैं कि कठिन दौर में केवल योग के माध्यम से ही हम स्वयं को और अपने परिवार को स्वस्थ एवं कोरोना संक्रमण से बचाए रखने में कामयाब हो सकते हैं। प्राणायाम में अनुलोम-विलोम, कपालभाति आंतरिक एवं बाह्य प्राणायाम और सूर्य नमस्कार के आसान हमें कोरोना से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। प्राणायाम फेफड़ों को मजबूत बनाने और रक्त संचार बढ़ाने में मदद करता है। सर्दी जुकाम व दमा की शिकायतों से काफी हद तक बचाव होता है। पूरे शरीर में आक्सीजन की आपूर्ति होती है। कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके लोग भी आसन-प्राणायाम के माध्यम से अपने शरीर में होने वाली आक्सीजन की कमी और कमजोरी को आसानी से दूर कर सकते हैं। वैक्सीन को लेकर न पालें भ्रांति बीमार भी लगवाएं टीका : डा. दिनेश

कोरोना का संक्रमण के फिलहाल केस कम आ रहे हैं, लेकिन यह खत्म नहीं हुआ है। संक्रमित लोगों की संख्या कम है लेकिन मौतों का सिलसिला जारी है।

आइएमए के जिला सचिव डा. दिनेश बंसल का कहना है कि लोगों को अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना होगा। इसके लिए सुबह और शाम रोजाना व्यायाम करना चाहिए। इसके अलावा चेहरे पर मास्क और दो गज की दूरी को आदत बनाना होगा। इसके अलावा टीकाकरण को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम हैं। टीका ही सुरक्षा चक्र है, इसे मानकर चलना होगा। वैक्सीन को लेकर चिकित्सकों की सलाह सभी को माननी चाहिए। जो लोग टीका लगवा रहे हैं, वे लगभग सुरक्षित हो रहे हैं। टीका ही बचाव का एकमात्र विकल्प है। गंभीर रूप से बीमार लोग अपनी दवाओं के साथ-साथ वैक्सीन की डोज ले सकते हैं। यह पूरी तरह सुरक्षित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.