Move to Jagran APP

स्ेकूल खुलेंगे और लौटेगी रौनक, छात्रों का होगा अतिथि जैसा स्वागत

कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने पर शासन ने 16 अगस्त से माध्यमिक स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है। पढ़ाई दो पालियों में की जाएगी। इसके लिए स्कूल प्रबंधकों और प्रधानाचार्यो को कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 07:59 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 07:59 PM (IST)
स्ेकूल खुलेंगे और लौटेगी रौनक, छात्रों का होगा अतिथि जैसा स्वागत
स्ेकूल खुलेंगे और लौटेगी रौनक, छात्रों का होगा अतिथि जैसा स्वागत

बागपत, जेएनएन। कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने पर शासन ने माध्यमिक स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे। आदेश होते ही प्राइवेट स्कूलों के संचालक और सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने राहत महसूस की है। बच्चों का अतिथियों जैसा स्वागत करने की तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस की छाया ऐसी पड़ी कि शिक्षा के मंदिरों पर ताले लटक गए। लंबे समय से विद्यालय बंद होने से बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो गई। पढ़ाई-लिखाई में दिक्कत न हो, इसके लिए आनलाइन शिक्षा व्यवस्था शुरू की गई, जो ज्यादा सफल नहीं रही है। अब जब प्रदेश में दूसरी लहर का प्रकोप काबू में चल रहा है, तब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल खोलने के लिए आदेश दिए हैं। शुरूआत में कक्षा नौ से 12वीं तक की कक्षाएं 50 प्रतिशत क्षमता के संचालित की जाएंगी। शासन से भी अब इसका आदेश जारी हो गया है। 15 अगस्त से स्कूल खुलेंगे, लेकिन कक्षाएं 16 अगस्त से संचालित होंगी। इसके लिए कुछ नियम और शर्तें लागू की गई हैं। रविवार के अलावा शनिवार का भी अवकाश रहेगा। स्कूल पांच दिन संचालित होंगे। दो पालियों में कक्षाएं संचालित होंगी। पहली पाली सुबह आठ बजे से दोपहर 12बजे तक और द्वितीय पाली दोपहर साढ़े 12 बजे से शाम साढ़े चार बजे तक संचालित होगी। स्कूल खोलने से पहले और प्रत्येक शनिवार को विद्यालय परिसर में सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। विद्यालय में सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिग, पल्स आक्सीमीटर एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था रखना अनिवार्य होगा। किसी को परेशानी हुई तो घर भेजा जाएगा। हैंड सैनिटाइजर के बिना विद्यालय में कोई प्रवेश नहीं करेगा।

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बागपत समेत सभी डीआइओएस को आदेशों का पालन कराना सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित किया है। प्रभारी डीआइओएस डा. प्रीति शर्मा ने कहा कि शासनादेश के अनुसार स्कूल खोलने की तैयारी कराई जाएगी। हर स्कूल के संचालक और प्रधानाचार्यो को शासनादेश के अनुसार स्कूल संचालित करने के लिए निर्देशित किया गया है। समय पर स्कूल की सफाई और सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कराएंगे।

----------

सरकार का स्कूल खोलने

का निर्णय ठीक

सेंट एंजेल्स पब्लिक स्कूल के प्रबंधक अजय गोयल ने कहा कि स्कूल खुलने से बच्चों की पढ़ाई अच्छी तरह हो सकेगी। स्कूल को शासनादेश के अनुसार खोला जाएगा। बच्चों की सुरक्षा का ख्याल रखा जाएगा। अभिभावक अंशुधर भारद्वाज ने कहा कि अब तो कोरोना से राहत तो स्कूल खोलने का निर्णय ठीक है। बच्चों की अच्छी पढ़ाई हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.