Move to Jagran APP

देश के प्रदूषित शहरों में बागपत को पहला स्थान

वायु प्रदूषण की ताजा रेटिग देखकर बागपत की जनता की सांस थमी जा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 12:07 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 05:04 AM (IST)
देश के प्रदूषित शहरों में बागपत को पहला स्थान
देश के प्रदूषित शहरों में बागपत को पहला स्थान

बागपत, जेएनएन। वायु प्रदूषण की ताजा रेटिग देखकर बागपत की जनता की सांस थमी जा रही हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 21 अक्टूबर की शाम चार बजे से लेकर 22 अक्टूबर की शाम चार बजे तक की वायु प्रदूषण को लेकर जो बुलेटिन जारी किया है, उसमें एयर क्वालिटी इंडेक्स 331 के साथ बागपत देश के सबसे प्रदूषित शहरों पहले स्थान पर रहा है।

loksabha election banner

बागपत में गुरुवार की सुबह 10 बजे पीएम-2.5 का स्तर 431 रहा। हालांकि बाद पीएम-2.5 में कुछ गिरावट आई है, लेकिन 301 से नीचे नहीं आया। देश में ग्रेटर नोएडा एक्यूआइ 328 से दूसरे और एक्यूआइ 315 से फरीदाबाद तीसरे नंबर पर रहा है।

हवा में जहर घुलने से हर किसी का दम फूलने लगा है। श्वास संबंधी मरीजों की तो जान पर ही बन आई है। वहीं गुरुवार की देर शाम बागपत का एक्यूआइ 350 तक पहुंच गया था।

---------

उदासीन है सिस्टम

-वायु प्रदूषण को लेकर बागपत जिले के जिम्मेदार अफसर उदासीन हैं। धुंआ उगलते कंडम वाहनों, धूल के गुबार, मिट्टी एवं बालू खनन एवं परिवहन, गांव एवं कस्बों में जल रहे कूड़े-कचरे पर रोक लगाने तथा सड़क निर्माण में पानी छिड़काव कराने की अफसरों को कतई चिता नहीं। हरियाणा व पंजाब में जलाई जा रही पराली का असर बागपत की हवा पर पड़ रहा है। वहीं बागपत में 17 अक्टूबर को फसल अवशेष जलाने का एक मामला प्रकाश में आने पर किसान पर 2500 रुपये जुर्माना लगाया गया।

----------

एक्यू्आइ स्थिति

-गुरुवार 331

-बुधवार 320

-मंगलवार 284

-सोमवार 259

-रविवार 306

-शनिवार 328

---------

गुरुवार को

-पीएम-2.5-431

-पीएम-10-500

----------

तमाम कोशिशों के बावजूद बागपत में वायु प्रदूषण में कमी नहीं आ रही है। गुरुवार को एक्यूआइ खतरनाक स्तर तक पहुंच गया।

-प्रखर कटियार, सहायक अभियंता-प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.