Move to Jagran APP

बागपत में खुलेगा मेडिकल कालेज : डा. सत्यपाल

जागरण संवाददाता, बागपत : दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले के शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्य

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 08:46 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 08:46 PM (IST)
बागपत में खुलेगा मेडिकल कालेज : डा. सत्यपाल

जागरण संवाददाता, बागपत : दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले के शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. सत्यपाल ¨सह ने कहा कि बागपत में मेडिकल कालेज खुलेगा। साथ ही जिले में आयुर्वेदिक कालेज व सीजीएचएस डिस्पेंसरी भी बनेगी। मेले में 1021 मरीजों का उपचार किया गया।

loksabha election banner

रविवार को एसपीसी डिग्री कालेज में हुए आयोजन में उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज के लिए दो सौ बेड का मानक पूरा करना होगा। सीएमओ शासन स्तर पर पत्राचार करें। जिला अस्पताल में फिलहाल सौ बेड हैं, महिला अस्पताल के सौ बेड अन्य जिले को दे दिए गए हैं। इन्हें वापस लाया जाए। यदि दो सौ बेड पूरे हो गए, तो 23 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मोदीनगर के नंगला गांव में आ रहे हैं। वहां मंच से मुख्यमंत्री बागपत में मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा करेंगे। आयुर्वेदिक कालेज के लिए जमीन तलाश कर ली गई है। केन्द्रीय मंत्री ने मेले का निरीक्षण भी किया। उन्होंने चिकित्सकों व मरीजों से बात की। इस दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री व छपरौली विधायक सहेन्द्र रमाला ने ब्लड प्रेशर भी चेक कराया। केन्द्रीय राज्यमंत्री की पत्नी अलका तोमर, मोदीनगर विधायक मंजू सिवाच, डीएम ऋषिरेन्द्र कुमार, एसपी शैलेश कुमार पांडेय, सतपाल चौहान, अनिल चौहान, रामपाल नेहरा एडवोकेट, जयकरण ¨सह, प्रदीप ठाकुर, ब्लाक प्रमुख जितेन्द्र धामा, डा. अमित खोखर, स्वदेश चौहान, जयकुमार आदि मौजूद रहे।

1021 मरीजों ने कराया उपचार

सीएमओ डा. सुषमा चंद्रा ने बताया कि मेले में 1021 मरीजों का उपचार किया गया। इसमें 486 महिला मरीजों ने उपचार कराया। 75 अल्ट्रासाउंड, आठ ईसीजी, महिलाओं के स्तन व सरवाईकल कैंसर के 112 मरीजों की विशेष जांच की गई। सोमवार को भी मेले में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मरीजों का उपचार किया जाएगा।

केन्द्रीय राज्यमंत्री, डीएम व एसपी को संकल्प दिलाया

एसीएमओ डा. नीरज त्यागी ने बताया कि मेले में केन्द्रीय राज्यमंत्री, डीएम व एसपी समेत सभी अतिथियों ने 26 नवंबर से शुरू हो रहे मिजिल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल बनाने को संकल्प दिलाया गया।

चिकित्सक के साथ की अभद्रता

बागपत : स्वास्थ्य मेले में वरिष्ठ चिकित्सक डा. राजेश कुमार के साथ एक बुजुर्ग मरीज ने अभद्रता की। बुजुर्ग मरीज ने एक महिला मरीज से पहले उसका उपचार करने की धमकी दी। साथ ही पंजीकरण पर्ची फाड़कर चिकित्सक के ऊपर फेंक दी। चिकित्सक ने मौके पर पुलिस को बुलाया तो आरोपित फरार हो गया।

बुजुर्ग महिला हुई बेहोश

केन्द्रीय राज्यमंत्री जब भाषण दे रहे थे तो नीचे कुर्सी पर बैठी ग्राम लोहड़ा निवासी 80 वर्षीय जयवीरी पत्नी काले बेहोश हो गई। महिला को तुरंत देखने के लिए चिकित्सक दौड़ पड़े। हालांकि इस दौरान स्ट्रेचर नहीं मिला। महिला को स्वास्थ्य कर्मी कंधे पर उठाकर महिला रोग विशेषज्ञ चिकित्सक के कैंप में ले गए। बाद में बुजुर्ग महिला को आपातकालीन कैंप में एंबुलेंस से भेजा गया। चिकित्सक के उपचार के बाद महिला को आराम मिल गया।

आशा कार्यकर्ताओं ने किया घेराव

आशा कार्यकर्ताओं ने केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. सत्यपाल ¨सह का घेराव किया। आशा कार्यकर्ताओं ने मानदेय नहीं मिलने समेत अन्य शिकायतें की। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने डीएम को मौके पर बुलाकर आशा कार्यकर्ताओं की समस्याओं का शासन स्तर से निराकरण कराने के निर्देश दिए।

बाईपास पर उठाई आपत्ति

ग्राम बाघू, संतोषपुर, निरोजपुर, लधवाडुी, ब्राह्मणपुट्ठी, गाधी, बुढ़ेड़ा समेत अन्य ग्रामीण रमन प्रधान एडवोकेट, सुरेन्द्र प्रधान, कृष्ण, ओमप्रकाश, विनोद, राजू भाटी के साथ केन्द्रीय राज्यमंत्री से मिले। ग्रामीणों ने सोनीपत-गढ़मुक्तेश्वर तक एनएचएआई द्वारा बनाए जा रहे नेशनल हाईवे पर बागपत से बाईपास रोड गौरीपुर मोड़ से टटीरी मीतली गांव के मध्य बनाने के सर्वे को उचित नहीं ठहराया। ग्रामीणों ने उक्त बाईपास को उनके गांवों के बीच में से होकर गुजारने की मांग की, जिससे गांवों का विकास हो सके।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने सेहतमंद रहने के गुर बताए

बागपत : स्वास्थ्य मेले में केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. सत्यपाल ¨सह ने सेहतमंद रहने के गुर बताए। उन्होंने कहा कि समय से खाना खाएं, समय से सोएं, फास्ट फूड का सेवन न करें। स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम या योग जरूर करें। उन्होंने कहा कि पैर गर्म, पेट नरम, सिर ठंडा, यदि फिर भी आए बीमारी, तो दिखाओ डंडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.