Move to Jagran APP

बारिश में टूटे टिन शेड के भीतर भीग रहा सैकड़ों बोरा अनाज

जिले के बड़ौत क्षेत्र में पिछले तीन दिन से बारिश होने के कारण टूटे टिन शेड के नीचे रखा सैकड़ों बोरा गेहूं लगातार भीगकर नष्ट हो रहा है। अनाज को बंदर बिखेरकर बर्बाद कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 07:43 PM (IST)
बारिश में टूटे टिन शेड के भीतर 
भीग रहा सैकड़ों बोरा अनाज
बारिश में टूटे टिन शेड के भीतर भीग रहा सैकड़ों बोरा अनाज

जागरण न्यूज नेटवर्क बागपत: क्षेत्र में पिछले तीन दिन से मौसम में बदलाव के कारण धूप और बारिश हो रही है। ऐसे में खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा क्रय केंद्र पर खरीदा गया गेहूं मंडी समिति में चबूतरे पर टूटे टीन शेड के नीचे भीगकर खराब हो रहा है। निगरानी नहीं होने से बंदरों की फौज अनाज को बिखेर रही है। ऐसे में खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से शासन को लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

loksabha election banner

नवीन कृषि मंडी स्थित एफसीआइ और खाद्य एवं रसद विभाग ने किसानों से गेहूं की खरीदारी करने के लिए क्रय केंद्र खोले थे। वहां 15 अप्रैल से 30 जून तक गेहूं की खरीद की गई। शासन ने एफसीआइ को पांच हजार व खाद्य एवं रसद विभाग को आठ हजार कुंतल गेहूं की खरीद का लक्ष्य था, लेकिन लॉकडाउन और मौसम की मार से उत्पादन में गिरावट के चलते काफी किसान क्रय केंद्रों पर गेहूं की बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए थे। ऐसे में एफसीआइ ने पांच हजार क्विटल गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा कर अनाज गोदामों में भिजवा दिया था। वहीं खाद्य एवं रसद विभाग को शासन से सात हजार कुंतल गेहूं खरीद का लक्ष्य मिला था। यहां केवल 4971 कुंतल गेहूं की खरीद हो पाई। अनाज गोदाम में नहीं जाने के कारण नवीन कृषि मंडी में टूटे टिन शेड के अंदर भीग रहा है।

गेहूं के भीगकर बर्बाद होने के बाबत उधर, खाद्य एवं रसद विभाग के विपणन निरीक्षक विष्णु शंकर राय का कहना है कि गोदामों में 10 हजार कुंतल गेहूं रखने की क्षमता है, लेकिन शासन से 20 हजार कुंतल राशन आने पर मंडी में रखना पड़ रहा है।

..........

सोता मिला चौकीदार

क्रय केंद्र पर खरीदे गए गेहूं की निगरानी करने के लिए चौकीदार को लगाया गया है, लेकिन दोपहर में क्रय केंद्र का निरीक्षण करने पर चौकीदार चारपाई पर आराम करते और बंदर अनाज के बोरों को बिखरते नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.