Move to Jagran APP

तालीम के कैनवास पर चमकेगा बागपत

नया साल 2020 शिक्षा के नाम रहेगा। जी हां! नये साल में बागपत को जहां प्राथमिक स्कूल स्मार्ट बनेंगे वहीं नये कालेज मिलेंगे। युवाओं को कौशल निखारने को बाहर जाने के बजाय बागपत में तकनीकी कालेजों में पढ़ने का मौका मिलेगा। यानी शिक्षा के क्षेत्र में करोड़ों के प्रोजेक्ट को पंख लगेंगे। शिक्षकों की कमी दूर होगी और शिक्षण गुणवत्ता सुधरेगी। बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की संख्या में कमी आएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 09:47 PM (IST)
तालीम के कैनवास पर चमकेगा बागपत
तालीम के कैनवास पर चमकेगा बागपत

जागरण न्यूज नेटवर्क, बागपत: नया साल 2020 शिक्षा के नाम रहेगा। जी हां! नये साल में बागपत को जहां प्राथमिक स्कूल स्मार्ट बनेंगे वहीं नये कालेज मिलेंगे। युवाओं को कौशल निखारने को

loksabha election banner

बाहर जाने के बजाय बागपत में तकनीकी कालेजों में पढ़ने का मौका मिलेगा। यानी शिक्षा के क्षेत्र में करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट को पंख लगेंगे। शिक्षकों की कमी दूर होगी और शिक्षण गुणवत्ता भी सुधरेगी। बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की संख्या में कमी आएगी। स्कूल-कालेजों के पुराने भवनों को नया कलेवर मिलेगा। आइए बताते हैं बागपत को मिलने वाली शिक्षा क्षेत्र की सौगात..।

-------

स्मार्ट पाठशाला में संवरेगा बचपन

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत बागपत के 156 परिषदीय प्राथमिक स्कूलों को स्मार्ट बनाने को चार करोड़ रुपये का बजट मंजूर हुआ है। प्रत्येक प्राथमिक स्कूल में स्मार्ट क्लास संचालित कराने को 2.56 लाख रुपये दर से खर्च किया जाएगा। वहीं 132 प्राथमिक स्कूलों में कक्षा कक्षों की कमी दूर करने को चार करोड़ का बजट मंजूर हुआ है। प्रत्येक कक्ष के निर्माण पर 3.17 लाख रुपये की दर से खर्च होगा।

आपरेशन कायाकल्प से 300 प्राथमिक स्कूलों के भवन में रंगाई तथा फर्नीचर, टायलेट, मिड डे मिल के लिए किचन, स्वच्छ पेयजल आदि की व्यवस्था होगी। शिक्षण गुणवत्ता सुधरने से 60 फीसदी बच्चे सी से ई ग्रेड से छुटकारा पाकर ए और बी ग्रेड में आकर बागपत का नाम रोशन करेंगे।

-----

बागपत को मिलेंगे इंटर कालेज

बिलोचपुरा तथा अमीनगर सराय में इंटर कालेजों के भवनों के निर्माण के लिए शिलान्यास हो चुका है। प्रत्येक इंटर कालेज निर्माण पर 12 करोड़ खर्च आएगा। नये साल में दोनों इंटर कालेज बन जाएंगे। डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-अर्बन मिशन से 30 करोड़ रुपये लागत से चांदनहेड़ी में 12वीं तक आवासीय कालेज बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.