Move to Jagran APP

शीतलहर का बढ़ा प्रकोप, स्कूलों में 14 तक छुट्टी

बदायूं : कड़ाके की सर्दी का प्रकोप बुधवार को भी जारी रहा। सुबह घना कोहरा छाया रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jan 2018 02:52 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 02:52 AM (IST)
शीतलहर का बढ़ा प्रकोप, स्कूलों में 14 तक छुट्टी

बदायूं : कड़ाके की सर्दी का प्रकोप बुधवार को भी जारी रहा। सुबह घना कोहरा छाया रहा। गलन-ठिठुरन के बीच बच्चे स्कूल पहुंचे। हालांकि दोपहर में जिला प्रशासन ने भी ठंड का अहसास किया और आठवीं तक के विद्यालयों को 14 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। दोपहर में धूप निकल जाने से थोड़ी राहत मिली, लेकिन शाम ढलते ही फिर ठंड का असर बढ़ गया। जगह-जगह अलाव जलाकर लोगों ने सर्दी से बचाव किया। जिले का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

loksabha election banner

मौसम का मिजाज किसी के समझ में नहीं आ रहा है। दो दिन चटख धूप निकलने के बाद बुधवार को शीतलकर का प्रकोप बढ़ गया। सुबह के वक्त कोहरे के साथ सर्द हवाएं चल रही थीं, जिसकी वजह से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। मार्निंग वॉक के लिए निकलने वालों की संख्या इक्का-दुक्का ही नजर आई। शीतलहर के बावजूद स्कूल खुले हुए थे, मंगलवार को तो अधिकांश बच्चे स्कूल नहीं गए, बाद में धूप निकल गई थी, इसको देखते हुए ठिठुरते हुए बच्चे स्कूल गए। हालांकि दोपहर में धूप निकल आई, इससे सभी ने राहत महसूस की। जिला मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार ¨सह ने शीतलहर के कारण बढ़ी ठंड को देखते हुए 11, 12, 13 एवं 14 जनवरी तक कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया है। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेम चन्द्र यादव को इसका कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी की स्वीकृति के उपरांत कक्षा आठ तक के समस्त प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय,अ‌र्द्धशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय, मान्यता प्राप्त विद्यालय एवं सीबीएसई बोर्ड द्वारा संचालित सभी विद्यालयों में चार दिनों का शीतकालीन अवकाश रहेगा।

संसू, सैदपुर : नगर पंचायत प्रशासन की ओर से कस्बा में जगह-जगह अलाव भी लगवाए जाने का सिलसिला बना है। रात से हवा व कोहरे के कारण गलन से बचाव के लिए नूरी चौक, महेश चौक, बस स्टैंड, अस्पताल, बैंक व चौराहों पर अलाव लगाए गए। जिससे लोगों को काफी राहत हासिल हुई। दोपहर बाद धूप के साथ हवा से गलन बनीं रही। गलन के कारण लोगों ने अलाव का सहारा लिया गया। अधिशासी अधिकारी शिवलाल राम ने बताया कि ठंडी को लेकर जगह-जगह अलाव लगवाए जा रहे हैं। अलाव जलाने के लिए कर्मचारियों को कड़े निर्देश दिए गए है। शाम के समय तेज हवा व बादल छाए रहे।

इनसेट

ठंड से चार और लोगों की मौत

कुंवरगांव : जानलेवा हुई ठंड से मरने वालों का सिलसिला जारी है। सालारपुर ब्लॉक क्षेत्र के गांव फरीदपुर चकोलर निवासी नरवीर के माह के बच्चे की बुधवार की सुबह ठंड लगने से मौत हो गई। बच्चे की मौत से परिवार में चीख-पुकार मच गई। इसके अलावा बरेली जिले के गांव कटसारी निवासी रमेश चंद्र पुत्र बद्री प्रसाद आंवला थाने के गांव कटसारी में चौकीदार थे। इनकी भी ठंड लग जाने से मौत हो गई। इसके अलावा कटसारी गांव निवासी मुकुंदी पुत्र पंचम तथा भूपाली की भी ठंड की वजह से मौत बताई जा रही है।

चौराहों पर ठंडे पड़ गए अलाव

शहर में नगर पालिका प्रशासन की ओर से प्रमुख चौराहों पर अलाव जलवाने का दावा तो किया जा रहा है, लेकिन औपचारिकता ही निभाई जा रही। दो दिन रात में डीएम दिनेश कुमार ¨सह ने रात में भ्रमण किया था तो अलावों की स्थिति ठीक हो गई थी, लेकिन अब खानापूरी की जाने लगी है। मंगलवार रात प्रमुख चौराहों पर भी अलाव का नामोनिशान नहीं दिखाई पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.