Move to Jagran APP

मूल विद्यालय में योगदान देंगे शिक्षक बने शिक्षामित्र

बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार शिक्षक भर्ती में 211 शिक्षक-शिक्षिकाएं नियुक्त हुए हैं। लेकिन शासन से निर्देश न मिलने से उन्हें विद्यालयों का आवंटन नहीं किया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर सुबह-शाम उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। ऐसे में निर्णय हुआ है कि शिक्षक बने 97 शिक्षामित्रों को उनके मूल विद्यालय और अन्य को नगर व ब्लाक संसाधन केंद्र पर तैनात किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 12:54 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 12:54 AM (IST)
मूल विद्यालय में योगदान देंगे शिक्षक बने शिक्षामित्र
मूल विद्यालय में योगदान देंगे शिक्षक बने शिक्षामित्र

जेएनएन, बदायूं : बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार शिक्षक भर्ती में 211 शिक्षक-शिक्षिकाएं नियुक्त हुए हैं। लेकिन, शासन से निर्देश न मिलने से उन्हें विद्यालयों का आवंटन नहीं किया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर सुबह-शाम उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। ऐसे में निर्णय हुआ है कि शिक्षक बने 97 शिक्षामित्रों को उनके मूल विद्यालय और अन्य को नगर व ब्लाक संसाधन केंद्र पर तैनात किया जाएगा।

loksabha election banner

शिक्षक भर्ती में जिले में 229 शिक्षकों की नियुक्ति होनी थी। लेकिन, 220 अभ्यर्थियों ने ही काउंसिलिंग कराई। इसमें से प्रमाण पत्रों में त्रु़टि की वजह से नौ शिक्षकों को शासन के निर्देश पर अभी नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए गए। इसके साथ ही नवनियुक्त 211 शिक्षकों को बीएसए कार्यालय पर उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए गए। अब यह उपस्थिति नवनियुक्त शिक्षकों के लिए परेशानी का सबब बनी है। वह कार्यालय परिसर के पार्क में बैठकर समय बिताते हैं। इस पर बीएसए ने उन्हें बीआरसी व विद्यालयों में अस्थाई रूप से भेजने का निर्देश दिया है। हर सप्ताह नवनियुक्त शिक्षकों को संबंधित बीआरसी व विद्यालय से उपस्थिति सत्यापित कराकर बीएसए कार्यालय में जमा करना होगा। इनसेट

नौ के संबंध में शासन से मार्गदर्शन का इंतजार

प्रमाण पत्रों में दिक्कत के चलते 9 अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र रोक दिए हैं। शासन से मार्गदर्शन मांगकर इंतजार किया जा रहा है। माना जा रहा है नाम की स्पेलिग में गलती वाले अभ्यर्थियों को जिला स्तरीय कमेटी निर्णय लेकर नियुक्ति पत्र दे देगी। शेष को शासन के मार्गदर्शन पर नियुक्ति पत्र मिलेंगे।

वर्जन..

प्रमाण पत्रों में गलती के चलते नौ अभ्यर्थियों के संबंध में शासन से मार्गदर्शन मांगा है। शिक्षक बने शिक्षामित्र अपने मूल विद्यालय में उपस्थिति दर्ज कराकर प्रधानाध्यापक का सहयोग करेंगे। शेष शिक्षक बीआरसी पर उपस्थिति देंगे।

- रामपाल सिंह राजपूत, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.