Move to Jagran APP

बदायूं में 31 स्थानों पर कराया गया सीरो सर्वे

कोरोना की तीसरी लहर से लोगों को बचाने के लिए जिले में भी सीरो सर्वे शुरू हो चुका है। शहर से गांवों तक चिह्नित 31 स्थानों से 744 लोगों के सैंपल लिए गए। सभी जगह से आठ-आठ महिला पुरुष और बचों के नमूने लिए गए हैं। सभी सैंपल जांच के लिए मेरठ भेजा गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 12:39 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 12:39 AM (IST)
बदायूं में 31 स्थानों पर कराया गया सीरो सर्वे
बदायूं में 31 स्थानों पर कराया गया सीरो सर्वे

बदायूं, जेएनएन : कोरोना की तीसरी लहर से लोगों को बचाने के लिए जिले में भी सीरो सर्वे शुरू हो चुका है। शहर से गांवों तक चिह्नित 31 स्थानों से 744 लोगों के सैंपल लिए गए। सभी जगह से आठ-आठ महिला, पुरुष और बच्चों के नमूने लिए गए हैं। सभी सैंपल जांच के लिए मेरठ भेजा गया। प्रयोगशाला में इन सैंपल का अध्ययन किया जाएगा। इससे यह पता चल सकेगा कि लोगों में एंटीबाडी की स्थिति और प्रतिरोधक क्षमता कैसी है।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी करा रही हैं। इसके लिए राजकीय मेडिकल कालेज से लेकर प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तक अलग बेड का इंतजाम किया जा रहा है। जिले में इसके लिए मेडिकल कालेज समेत पीएचसी, सीएचसी पर आक्सीजन प्लांट लगवाने की भी प्रक्रिया चल रही है। इसी बीच संक्रमण के बाद की स्थिति का अध्ययन करने के लिए सीरो सर्वे भी कराया जा रहा है। जिले में अंबियापुर, आसफपुर, बिसौली, दहगवां, जगत, म्याऊं, सहसवान, कादरचौक, सालारपुर, समरेर, उझानी, वजीरगंज, उसावां समेत 31 स्थानों को चिह्नित कर सर्वे किया गया। इन स्थानों से 24-24 लोगों के सैंपल लिए गए, जिनमें आठ-आठ महिला, पुरुष और बच्चे भी शामिल रहे हैं। इनका विवरण सरकार से उपलब्ध कराया गया है। फिर सहमति लेकर ही सैंपलिग कराई गई है। सभी सैंपल अध्ययन के लिए लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कालेज मेरठ भेजे हैं। इनसेट ::

संक्रमित हुए 42 लोगों की भी सैंपलिग

संक्रमित हो चुके लोगों का अध्ययन करने को 42 लोगों के सीरो सर्विलांस जांच के लिए भी सैंपल लिए जा रहे हैं। इनमें से 20 लोगों के सैंपल भी भेज दिए गए हैं, जबकि अन्य 22 के सैंपल जल्द लिए जाएंगे। वर्जन ::

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए जिले में सीरो सर्वे हो रहा है। 31 स्थानों से 744 लोगों के सैंपल लेकर मेरठ भेजे हैं। संक्रमित हुए 42 लोगों का सैंपल भी लिया जा रहा है।

- डा.कौशल गुप्ता, जिला संक्रमाक रोक विशेषज्ञ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.