Move to Jagran APP

शहर में सभी पार्किंग स्थल अवैध, पहले चरण में नौ को नोटिस

खाली जमीनों पर पार्किंग खोलकर अवैध वसूली करने वालों के खिलाफ अब नगर पालिका प्रशासन गंभीर हो गया है। पालिका की टीम ने पहले चरण में नौ पार्किंग चिह्नित की हैं उन सभी को नोटिस जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 11:39 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 11:39 PM (IST)
शहर में सभी पार्किंग स्थल अवैध, पहले चरण में नौ को नोटिस
शहर में सभी पार्किंग स्थल अवैध, पहले चरण में नौ को नोटिस

जागरण संवाददाता, बदायूं : खाली जमीनों पर पार्किंग खोलकर अवैध वसूली करने वालों के खिलाफ अब नगर पालिका प्रशासन गंभीर हो गया है। पालिका की टीम ने पहले चरण में नौ पार्किंग चिह्नित की हैं, उन सभी को नोटिस जारी किया गया है। शहर में मनमाने तरीके से जगह-जगह पार्किंग चल रही हैं। दुकानों की तरह पार्किंग चलाई जा रही है। हर पार्किंग में दर्जनों वाहन खड़े होते हैं, उनसे एक हजार से डेढ़ हजार रुपये महीने तक की वसूली की जाती है। सिटी मजिस्ट्रेट ने पालिका प्रशासन से इसकी जानकारी ली तो पता चला कि किसी का भी रजिस्ट्रेशन नहीं है। जब इन पार्किंग स्थलों का सर्वे हुआ तो पहले चरण में नौ पार्किंग स्थल चिह्रित किए गए। जबकि शहर में 35 से ज्यादा पार्किंग चलने के बाद यह रिपोर्ट जब सिटी मजिस्ट्रेट के पास पहुंची तो उन्होंने सर्वे करने वाली पालिका की टीम को फटकार लगाई। सभी पार्किंग स्थल को चिह्रित कर वहां की वीडियोग्राफी कराने के भी निर्देश दिए।

loksabha election banner

यह है नियम

पार्किंग स्थल बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग से एनओसी भी लेनी होती है। मानक पूरे होने के बाद ही एडीएम प्रशासन भी एनओसी जारी करते हैं। इसके बाद पालिका प्रशासन निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद रजिस्ट्रेशन करता है। साल भर बाद पंजीकरण का नवीनीकरण कराना होता है। पार्किंग स्थल पर खडे़ होने वाले वाहनों का एक रजिस्टर तैयार किया जाता है। वाहन स्वामी से आधार कार्ड, नाम पता समेत मोबाइल नंबर और गाड़ी के कागजात भी जमा किए जाते हैं। ताकि कोई चोरी के वाहन खड़े न कर सके रजिस्टर में पूरा डाटा दर्ज करने के बाद हर महीने उस रजिस्टर को पालिका और संबंधित थाने में भेजा जाता है। वर्जन ..

शहर में किसी भी पार्किंग का रजिस्ट्रेशन नहीं है। सभी अवैध तरीके से संचालन कर रहे हैं। पहले चरण में नौ पार्किंग चिह्रित की गई हैं, उन सभी के खिलाफ नोटिस जारी किए गए हैं। अवैध पार्किंग पर कार्रवाई के लिए अभियान छेड़ा गया है, अभियान जारी रहेगा।

- अमित कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.