Move to Jagran APP

दस हजार से ज्यादा बकाया तो मीटर उखाड़ेगा पॉवर कॉरपोरेशन

बकाएदारों से बिजली का बिल वसूलने के लिए अगले सप्ताह से पॉवर कारपोरेशन अभियान शुरू किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 11:56 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 11:56 PM (IST)
दस हजार से ज्यादा बकाया तो मीटर उखाड़ेगा पॉवर कॉरपोरेशन
दस हजार से ज्यादा बकाया तो मीटर उखाड़ेगा पॉवर कॉरपोरेशन

बदायूं : बकाएदारों से बिजली का बिल वसूलने के लिए अगले सप्ताह से पॉवर कारपोरेशन अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके तहत जिन उपभोक्ताओं पर 10 हजार से ज्यादा रकम बकाया है। उनके कनेक्शन काटने के साथ ही री¨डग मीटर और केबिल भी जब्त की जाएगी। ताकि उपभोक्ता दोबारा चोरी से लाइन न जोड़ लें। वहीं ऐसे उपभोक्ताओं द्वारा सात दिन में बकाया जमा न करने पर आरसी जारी करके रिकवरी कराने की भी योजना है। सबसे पहले विभाग शहरी क्षेत्र में अभियान शुरू करेगा। शहरी क्षेत्र में बिजली के 37 हजार 872 उपभोक्ता हैं। इनमें छह हजार 754 उपभोक्ताओं के पास व्यवसायिक कनेक्शन है। हर महीने शहरी क्षेत्र का बिल लगभग साढ़े छह से सात करोड़ रुपये का बनता है। जबकि रिकवरी चार से साढ़े चार करोड़ रुपये की हो पाती है। ऐसे में हर महीने पॉवर कारपोरेशन महज शहर से ही डेढ़ से दो करोड़ रुपये के घाटे में चला जाता है। उपभोक्ताओं से बिल वसूलने के लिए समय-समय पर अभियान भी चलाए जाते हैं। आने वाले दिनों में अब 10 हजार से अधिक बकाया वाले उपभोक्ता चिह्नित किए जा रहे हैं। पॉवर कारपोरेशन की टीम इन उपभोक्ताओं के यहां पहुंचकर री¨डग मीटर उखाड़ेगी और केबिल जब्त कर लेगी।

loksabha election banner

ऐसे मीटर मिलेगा वापस

बकाया जमा करने के बाद उपभोक्ता को वो मीटर नहीं मिलेगा। इसके लिए उसे अलग से फीस जमा करके नया री¨डग मीटर विभाग से जारी कराना होगा। ¨सगल फेस का री¨डग मीटर 980 रुपये का मिलेगा। जबकि ट्रिपल फेस का मीटर की कीमत 2450 रुपये है।

-- अगले सप्ताह से अभियान शुरू कर देंगे। जब उपभोक्ता बिल देने को राजी नहीं हैं तो बिल पर लगने वाला अधिभार तो उन्हें देना ही पड़ेगा लेकिन नया मीटर का जुर्माना भी लगाया जाएगा। ताकि उपभोक्ता बिजली की बचत करें और बिल का समय से भुगतान करें।

- मधुप श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.