Move to Jagran APP

वीआइपी नंबरों की ऑनलाइन नीलामी शुरू

अब बदायूं में भी वीआइपी नंबरों की ऑनलाइन नीलामी शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 12:03 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 12:03 AM (IST)
वीआइपी नंबरों की ऑनलाइन नीलामी शुरू

बदायूं : अब वाहनों के वीआइपी नंबर लेना वाहन स्वामियों के लिए आसान हो गया है। बोली लगाकर वह अपनी इच्छा के अनुसार वाहन के नंबर का चयन का सकेंगे। नई व्यवस्था के तहत वाहनों के नंबरों के लिए नीलामी की प्रक्रिया शुरू हुई है। ऑनलाइन ही नंबरों की नीलामी की जाएगी। नंबर के लिए ऑनलाइन ही बोली लगाई जाएगी। निर्धारित समय में अंतिम बोली वाले व्यक्ति को नंबर एलॉट कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

पुरानी प्रक्रिया के तहत वाहनों को खरीदते समय वीआइपी नंबर के लिए आवेदन करना पड़ता था। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर नंबर के लिए आधारित शुल्क जमा करना पड़ता था। उसके बाद भी निश्चित नहीं था कि नंबर मिल ही जाएगा। साथ ही वाहन स्वामियों को उपसंभागीय परिवहन विभाग कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। जिससे उनका समय खराब होता था। नई प्रक्रिया में उन्हें विभागीय वेबसाइट पर ई-ऑप्शन मिलेगा। जिसमें क्लिक करने पर नंबर के आगे बोली की रकम लिखी जाएगी। आवेदक वहीं अपनी बोली की रकम दिखेगा। हर नंबर के लिए तीन दिन का समय मिलेगा। नंबर की इच्छा रखने वाले वाहन स्वामी इच्छुक नीलामी की राशि लिखेंगे। प्रक्रिया के तहत कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारियों का रोल पूरी तरह से समाप्त हो गया है। न ही नंबर पाने के लिए किसी प्रकार की अवैध धनराशि देनी होगी। साढ़े 11 लाख रुपये में बिका था नंबर

एआरटीओ प्रशासन ने बताया कि ऑनलाइन वीआइपी नंबर लेने की शुरूआत हो चुकी है। प्रक्रिया की शुरूआत में नंबर के लिए लगाई गई बोली साढ़े 11 लाख रुपये में टूटी। 0001 नंबर के लिए लखनऊ के एक आवेदक ने इतनी धनराशि खर्च की। बताया जा रहा है नई व्यवस्था के शुरू होने से विभाग का राजस्व बढ़ेगा। वर्जन..

वाहनों के वीआइपी नंबर के लिए वाहन स्वामियों को कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नंबर के लिए ऑनलाइन बोली की शुरूआत की गई है। वाहन स्वामी ऑनलाइन ही नीलामी की धनराशि लिखेंगे। अंतिम बोली वाले व्यक्ति को नंबर आवंटित किया जाएगा।

- एनसी शर्मा, एआरटीओ प्रशासन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.