Move to Jagran APP

स्वास्थ्य उप केंद्र में पल रहीं बकरियां

स्वास्थ्य महकमा आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कितना संजीदा है, इसकी बानगी डुमैरा गांव में देखी गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 12:02 AM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 12:02 AM (IST)
स्वास्थ्य उप केंद्र में पल रहीं बकरियां

सिलहरी : स्वास्थ्य महकमा आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कितना संजीदा है, इसकी बानगी डुमैरा गांव में देखने को मिल रही है। ग्राम पंचायत के लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल करते हुए वर्ष 2008 में यहां पर स्वास्थ्य उप केंद्र बनाया गया। लाखों की लागत से बिल्डिंग बनीं लेकिन इस केंद्र पर स्वास्थ्य महकमे ने कभी स्टाफ की तैनाती करने के लिए ध्यान नहीं दिया। महज एक एएनएम के भरोसे यह केंद्र चल रहा है। डॉक्टरों की तैनाती तो यहां हुई ही नहीं है। इस कारण आमजन को लाभ नहीं मिल रहा है। अब तो यहां ग्रामीणों ने बकरियां बांधनी शुरू कर दी हैं।

loksabha election banner

विकास क्षेत्र जगत के गांव डुमैरा में वर्ष 2008 में लाखों की कीमत से उप स्वास्थ्य केंद्र बनाया लेकिन डॉक्टरों की तैनाती नहीं की। डॉक्टरों के उपस्थित न रहने के कारण ग्रामीण उसमें बकरी पालन कर रहे हैं। ग्राम पंचायत नाई मिधौनिया का मजरा डूमैरा समेत तीन गांव की जिम्मेदारी इस उप स्वास्थ्य केंद्र पर बैठने वाली एएनएम के भरोसे है।

ग्राम प्रधान सिपट्टर ¨सह ने बताया कि ग्राम पंचायत में करीब चार हजार की आबादी है। इस ग्राम पंचायत में तैनात एएनएम कभी कभार आती हैं। गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को टीकाकरण के लिए दस किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि एएनएम के न आने के कारण उप स्वास्थ्य केंद्र में लगे खिड़की दरवाजे ग्रामीण निकाल कर ले गए। उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण पूर्व प्रधान के समय में हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.