Move to Jagran APP

एफसीआइ ने भेजा खराब चावल, डीएम ने भरवाया नमूना

गरीबों को सस्ता खाद्यान्न के नाम पर धोखा दिया जा रहा है। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) ने चार ट्रकों में करीब 100 मीट्रिक टन खराब चावल भेज दिया है। मंगलवार को म्याऊं के गोदाम में उतरवाने से पहले पूर्ति विभाग की टीम ने चावल देखा तो उसकी गुणवत्ता खराब मिली। डीएम कुमार प्रशांत ने चावल का नमूना भरवाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 12:40 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 12:40 AM (IST)
एफसीआइ ने भेजा खराब चावल, डीएम ने भरवाया नमूना

जेएनएन, बदायूं : गरीबों को सस्ता खाद्यान्न के नाम पर धोखा दिया जा रहा है। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) ने चार ट्रकों में करीब 100 मीट्रिक टन खराब चावल भेज दिया है। मंगलवार को म्याऊं के गोदाम में उतरवाने से पहले पूर्ति विभाग की टीम ने चावल देखा तो उसकी गुणवत्ता खराब मिली। डीएम कुमार प्रशांत ने चावल का नमूना भरवाया। ट्रकों को गोदामों के बाहर खड़ा करवाया है। एफसीआइ के क्षेत्रीय प्रबंधक को बुलाया है। जगत, सालारपुर व बिल्सी पहुंचे ट्रकों से उन्हीं के सामने सैंपलिग होगी।

loksabha election banner

एफसीआइ ने पिछले दिनों मुरादाबाद में गेहूं के बीच मिट्टी भरी बोरियों की आपूर्ति की। बदायूं में भी कुछ माह पूर्व खराब चावल की आपूर्ति भेजी थी, जिसे पूर्ति विभाग ने वापस कराया था। जनवरी माह में वितरण को एफसीआइ ने चार ट्रक में चावल की आपूर्ति भेजी। खाद्यान्न उतारने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच को पूर्ति विभाग की टीम म्याऊं पहुंची। चावल खराब गुणवत्ता का निकला। डीएसओ रामेंद्र प्रताप सिंह ने डीएम को जानकारी दी। डीएम ने चावल को ट्रकों में ही रोकवा दिया। पूर्ति विभाग संग खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को म्याऊं भेज नमूना भरवाया। जगत, सालारपुर और बिल्सी पहुंचे ट्रकों को वहीं पर रोक दिया। डीएम ने पत्र भेजकर एफसआइ के क्षेत्रीय प्रबंधक को बुलाया है। बुधवार को एफसीआइ के क्षेत्रीय प्रबंधक की मौजूदगी में तीनों जगह ट्रकों में पहुंचे चावल का सैंपल लेकर जांच को भेजा जाएगा। इनसेट ::

पहले मिली गड़बड़ी से सतर्क थे अधिकारी

एफसीआइ ने कुछ महीने पहले भी खराब चना और चावल भेजा था, जिसे पूर्ति विभाग ने वापस कराया था। जिला पूर्ति अधिकारी ने पूर्ति निरीक्षकों को सख्त निर्देश दे रखे थे कि गुणवत्ता जांचने के बाद ही ट्रकों से खाद्यान्न उतरवाया जाए। इसलिए मामला पकड़ में आ सका।

वर्जन ::

एफसीआइ ने चार ट्रकों में 100 मीट्रिक टन चावल की सप्लाई भेजी है। म्याऊं में चावल उतारने से पहले जांच में चावल की गुणवत्ता खराब मिली। डीएम के आदेश पर चावल का नमूना भरवाया है। जगत, सालारपुर व बिल्सी पहुंचे ट्रकों में से एफसीआइ के क्षेत्रीय प्रबंधक के आने पर ही सैंपलिग होगी।

- रामेंद्र प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी

सैंपल लेकर वापस भेजा ट्रक

संसू, म्याऊं : एफसीआइ से भेजे चावल लदे ट्रक में सूड़ियां मिलीं। सैंपल लेकर चावल समेत ट्रक को वापस भेज दिया। पूर्ति विभाग की टीम ने गुणवत्ता चेक करने को चावल का बोरा खोला तो देखकर दंग रह गए। चावल का थक्का जमा हुआ था। उसमें से सूड़ियां निकल रही थीं। कोटेदार गेहूं और चावल का उठान करने आए थे, लेकिन उन्हें वापस भेज दिया। एआरओ नरेंद्र सिंह और खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकांत ने सैंपल लिया। एआरओ ने बताया कि ट्रक में 500 कट्टे चावल थे। चावल का सैंपल ले लिया है। अब उसे वापस कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.