Move to Jagran APP

किसानों की उतरी थकान, चेहरों पर आई मुस्कान

लोकसभा चुनाव की तैयारी के बीच पेश किया गया केंद्र सरकार का अंतरिम बजट अन्नदाता के लिए हितकारी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 09:30 AM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 09:30 AM (IST)
किसानों की उतरी थकान, चेहरों पर आई मुस्कान
किसानों की उतरी थकान, चेहरों पर आई मुस्कान

बदायूं : लोकसभा चुनाव की तैयारी के बीच पेश किया गया केंद्र सरकार का अंतरिम बजट अन्नदाता के लिए सुखद अहसास कराने वाला रहा। बजट ने खाद के लिए महीने भर से भागदौड़ की उनकी थकान उतर गई। हर साल किसानों को छह हजार रुपये का आर्थिक सहयोग दिए जाने की खबर से किसानों के चेहरे पर मुस्कान दौड़ गई। लघु एवं सीमांत किसानों को इसका लाभ दिए जाने की बात कही गई है, इस लिहाज से जिले के करीब सवा चार लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा। आपदा पीड़ित किसानों को बैंक ब्याज में पांच प्रतिशत की अतिरिक्त छूट का प्रावधान भी किसानों को राहत पहुंचाने वाला कदम है। अधिकांश किसानों ने सरकार के इस बजट की सराहना की है। मोदी सरकार के विजन से गांव में खुशहाली आएगी और किसानों में आत्मविश्वास बढ़ेगा। किसानों का कहना है कि मोदी सरकार अच्छा काम कर रही है, पहली बार किसी सरकार ने किसानों की इतना ¨चता की है।

loksabha election banner

किसानों की बात

फोटो 01 बीडीएन 8

हर साल छह हजार रुपये किसानों को देने की घोषणा सराहनीय है। आपदा पीड़ित किसानों को बैंक के ऋण पर पांच प्रतिशत का छूट मिलना भी फायदेमंद होगा। चुनाव करीब है, मोदी सरकार ने घोषणा विलंब से की है।

- सतीश साहू

फोटो 01 बीडीएन 9

गन्ना, धान, गेहूं का समर्थन मूल्य भी बढ़ाया था। बजट में लघु एवं सीमांत किसानों के लिए सालाना आर्थिक मदद का प्रावधान किया जाना अच्छी बात है। इससे किसानों को बहुत राहत मिलेगी। श्रमिकों और मजदूरों को बोनस का प्रावधान किया जाना भी आम आदमी के लिए अच्छा है।

- धर्मपाल

फोटो 01 बीडीएन 10

लोकसभा चुनाव के पहले बजट में इसी तरह की उम्मीद थी। किसानों का खयाल रखा गया है यह अच्छी बात है। किसानों के लिए योजनाओं की बात होती रही है, लेकिन यह पहला मौका है जब किसानों के खाते में हर साल छह हजार रुपये भेजने की व्यवस्था की गई है।

- कमल ¨सह

फोटो 01 बीडीएन 11

बड़े किसानों को तो धन की कोई ¨चता नहीं रहती, लेकिन छोटे और मझोले किसानों के सामने हमेशा आर्थिक दिक्कत रहती है। सरकार ने आम किसानों के बारे में सोचा और बजट में इसका इंतजाम किया सराहनीय है। महीनेभर से खाद के लिए दिक्कत हो रही थी, लेकिन सरकार के अंतरिम बजट में किसानों को पूरा तवज्जो दिए जाने से मन का शांति मिली है।

- रघुराज ¨सह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.