Move to Jagran APP

मरीजों की दौड़ खत्म, जिला अस्पताल में बनेगी डायलिसिस यूनिट

किडनी से ग्रसित रोगियों को अब डायलिसिस कराने के लिए बरेली या आगरा की दौड़ नहीं लगाना पड़ेगी। जिला अस्पताल में ही आने वाले दिनों में यह सुविधा दी जाएगी। शासन स्तर पर इसके लिए प्रस्ताव भेजने की तैयारी चल रही है और जगह का चिन्हित की जा चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 07:18 PM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 07:18 PM (IST)
मरीजों की दौड़ खत्म, जिला अस्पताल में बनेगी डायलिसिस यूनिट
मरीजों की दौड़ खत्म, जिला अस्पताल में बनेगी डायलिसिस यूनिट

फोटो- 8 बीडीएन - 4 - जगह चिह्नित कर शासन को भेजा गया प्रस्ताव, निर्देश का इंतजार

loksabha election banner

- फिलहाल आगरा या बरेली के निजी अस्पतालों को जाते हैं मरीज जागरण संवाददाता, बदायूं : किडनी से ग्रसित रोगियों को अब डायलिसिस कराने के लिए बरेली या आगरा की दौड़ नहीं लगाना पड़ेगी। जिला अस्पताल में ही आने वाले दिनों में यह सुविधा दी जाएगी। शासन स्तर पर इसके लिए प्रस्ताव भेजने की तैयारी चल रही है और जगह का चिन्हित की जा चुकी है। इसके बाद यहां भवन निर्माण के बाद और मशाीनें लगाई जाएंगी। सरकारी अस्पताल को भी सुपर स्पेशलिटी सुविधाओं से लैस करने की कवायद चल रही है। जहां पिछले साल यहां नई सिटी स्कैन मशीन लगवाई गई है। वहीं उच्चीकरण के तहत नया इमरजेंसी वार्ड भी बन चुका है। वहीं अब यहां डायलिसिस यूनिट लगाने का खाका तैयार किया जा रहा है। पिछले दिनों स्वास्थ्य निदेशक के यहां से यह जानकारी मांगी गई थी कि अस्पताल में इस यूनिट को लगाने के लिए जगह है या नहीं। जिस पर जगह का चयन कर रिपोर्ट भेज दी गई। यह जगह बर्नवार्ड के सामने पड़ा खाली मैदान बनाई गई है। स्टाफ को दिलाया जाएगा प्रशिक्षण

यूनिट संचलित करने के लिए अस्पताल के स्टाफ को इसका प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। ताकि मरीजों का बेहतर इलाज किया जा सके। अभी तक फिजिशियन डॉ. आशु अग्रवाल यहां इस यूनिट को चलाने का प्रशिक्षण लिए हुए थे। हालांकि अब उनका तबादला बरेली जिला अस्पताल हो गया है। ढाई हजार आता है खर्चा

मरीज की एक बार डायलिसिस कराने का निजी अस्पताल में खर्चा 1800 से ढाई हजार रुपये का आता है। जबकि इसके अलावा अन्य उपकरण आदि अलग से मंगवाए जाते हैं। वहीं अस्पताल में यह सुविधा मरीजों के लिए निश्शुल्क दी जाएगी। वर्जन ::

शासन स्तर पर यूनिट लगाने को लेकर वार्ता हुई है। जगह हमारे पास पर्याप्त है। इसकी रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। वहां से निर्देश मिलते ही आगे की औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।

- डॉ. बीबी पुष्कर, सीएमएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.