जेएनएन, बदायूं : प्राथमिक विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी। जिसके अंतर्गत जिले को 2100 शिक्षक-शिक्षिकाएं मिलेंगी। परिषदीय विद्यालयों का छात्र-शिक्षक अनुपात बढ़ेगा। बुधवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में अभ्यर्थियों की काउंसिलिग होगी। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से टेंट, पानी व कुर्सी की व्यवस्था की जाएगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामपाल सिंह राजपूत ने बताया कि तीन जून से काउंसलिग शुरू होगी ओर छह जून तक कराई जाएगी। काउंसिलिग का समय सुबह साढ़े नौ बजे का निर्धारित किया गया है। काउंसिलिग के समय बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से प्राप्त अभ्यर्थियों की सूची, मूल प्रमाण पत्र और आवेदन के समय भरी गईं प्रविष्टियों का मिलान किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार भर्ती में आवेदन करने वाले ज्यादातर अभ्यर्थियों को उनका गृह जनपद आवंटित किया गया है। शिक्षक संघ के जिला संयोजक संजीव शर्मा ने बताया कि 2100 शिक्षक भर्ती होने के बाद निश्चित रूप से छात्र-शिक्षक अनुपात बढ़ेगा। परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ेगी। किस दिन किसकी काउंसिलिग, तिथि निर्धारित नहीं

शासन के निर्देश पर चार दिन तक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में अभ्यर्थियों की कांउसिलिग कराई जाएगी लेकिन अभी तक यह निर्धारित नहीं किया गया है कि किस दिन किस वर्ग की काउंसिलिग होगी। जिसके चलते अन्य दूर-दराज के शहरों के अभ्यर्थी परेशान हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस