Move to Jagran APP

नारा स्वदेशी, माल चाइनीज

कमलेश शर्मा, बदायूं प्रदेश ही नहीं पूरे देश में स्वदेशी का नारा दिया जा रहा है। सीमा पर

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Dec 2017 03:00 AM (IST)
नारा स्वदेशी, माल चाइनीज

कमलेश शर्मा, बदायूं

loksabha election banner

प्रदेश ही नहीं पूरे देश में स्वदेशी का नारा दिया जा रहा है। सीमा पर चीन से तनातनी को देखते हुए चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार का भी आह्वान किया जा रहा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग में चाइनीज वस्तुओं से अगाध प्रेम उजागर हुआ है। शासन स्तर से आशा बहुओं को टॉर्च देने का फरमान जारी किया गया। उसके मानक भी तय किए गए, विभाग ने सभी आशाओं को चाइनीज टॉर्च खरीदकर वितरित करा दिया। इस पर उंगली उठने पर विभागीय अधिकारियों का कहना है कि टॉर्च का वितरण शासन से निर्धारित मानकों के अनुरूप ही किया गया है।

गांव की महिलाओं और बच्चों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सरकार ने गांव-गांव आशा की तैनाती की है। महिलाओं का संस्थागत प्रसव कराने और बच्चों का नियमित टीकाकरण कराने में इनकी अहम भूमिका रहती है। गांव की किसी महिला को रात में प्रसव पीड़ा होने पर भी उन्हें जाना पड़ता है और अस्पताल ले जाकर प्रसव कराना होता है। अंधेरे में उनके आने-जाने में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने उन्हें टॉर्च दिए जाने का आदेश दिया। शासन स्तर से टॉर्च खरीदने के लिए प्रति टॉर्च 263 रुपये का रेट भी तय किया गया और मानक भी निर्धारित कर दिए गए। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग ने चाइनीज टॉर्च खरीदकर आशाओं को वितरित कर दिया। हालांकि अभी सभी आशाओं को टॉर्च नहीं मिल सका है। कुछ आशा बहुओं को टॉर्च तो मिल गया है, लेकिन कितने दिन चलेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है। आशा ममता गौड़ का कहना है कि अभी तक उन्हें विभाग से कोई टॉर्च नहीं मिला है, कहा जा रहा है कि मी¨टग होगी तो टॉर्च मिलेगा। दूसरी आशा, आशा देवी को चाइनीज टॉर्च मिल गया है। वह कहती हैं कि प्लास्टिग की छोटी सी टॉर्च मिल गई है, अभी तो सही चल रही है, आगे पता नहीं कैसी चलेगी। इलेक्ट्रानिक्स वस्तुओं में चाइनीज मॉल की भरमार है, लेकिन उनकी गुणवत्ता की कोई गारंटी नहीं है। प्रदेश और केंद्र की भाजपा सरकारें स्वदेशी पर विशेष जोर दे रही हैं, लेकिन सरकारी विभाग की ओर से चाइनीज टॉर्च क्रय कर वितरण किए जाने से सिस्टम पर सवाल उठने लगे हैं।

जिले में 2670 आशा को दी जानी है टॉर्च

जनपद में ग्राम पंचायत स्तर पर आशा की तैनाती की गई है। इस समय 2670 आशा हैं जिन्हें टॉर्च दी जानी है। वितरण तो शुरू हो चुका है, लेकिन अभी तक सभी आशाओं को मिल नहीं पाया है। टॉर्च के साथ यूनीफार्म देने की बात भी की जा रही थी, लेकिन अभी यूनीफार्म किसी को नहीं मिली है।

क्या बोले, सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.नेमी चंद्रा से जब चाइनीज टॉर्च वितरण के बारे में जानकारी की गई तो उन्होंने गोलमोल जवाब दिया। उन्होंने यह तो स्वीकार किया कि टॉर्च का वितरण हुआ है, लेकिन कहा कि अभी पुराने टॉर्च का वितरण किया गया है। नए टॉर्च के लिए अभी टेंडर निकाले जा रहे हैं। इससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। क्या टॉर्च टेंडर होने के पहले ही खरीद कर बांट दिए गए, सभी आशाओं तक क्यों नहीं पहुंच सके, इन सवालों का जवाब प्रशासन को तलाशना होगा।

-------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.