Move to Jagran APP

करोड़ों के गबन में बैंक मैनेजर समेत तीन पर मुकदमा

वजीरगंज : सैदपुर के दर्जनों लोगों के खातों में करोड़ों की जमा-पूंजी को फर्जी तरह से एटीएम जारी कर धोख

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 12:50 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 12:50 AM (IST)
करोड़ों के गबन में बैंक मैनेजर समेत तीन पर मुकदमा

वजीरगंज : सैदपुर के दर्जनों लोगों के खातों में करोड़ों की जमा-पूंजी को फर्जी तरह से एटीएम जारी कर धोखाधडी करने के मामले में रविवार को एसपी देहात के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया गया है। बीओबी के बैंक मैनेजर, बैंक मित्र समेत तीन के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। हालांकि थाना पुलिस कार्रवाई करने के नाम पर कई दिनों से जालसाजों की मदद कर रही थी लेकिन मामला एसएसपी तक पहुंचने से आरोपित बच नहीं पाए। मुकदमा दर्ज होने के बाद से आरोपितों के साथ-साथ बैंक कर्मियों में भी खलबली मच गई है।

loksabha election banner

मोदी सरकार का डिजिटल लेनदेन बैंक के ग्राहकों को नुकसान का सौदा साबित हुआ है। ग्रामीण लोगों को सुविधा पहुंचाने के मकसद से गांवों में खोलीं गई मिनी ब्रांच में ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की जाने लगी है। ऐसा ही बैंक ऑफ बड़ौदा की सैदपुर कस्बे में स्थित मिनी ब्रांच में हुआ है। बीओबी के नाम पर भरोसा कर भारी तादाद में सैदपुर के लोगों ने खाते खुलवाये। इस मिनी ब्रांच पर बैंक मित्र (बिजनेस फेसिलेटर) के रूप में तैनात सैदपुर निवासी खालिद उर्फ सुहेल पर आरोप है कि उसने बीओबी वजीरगंज शाखा के मैनेजर से साठगांठ कर बैंक ग्राहकों को धोखा देकर जल्द मालामाल बनने की राह चुन ली। आरोप हैं कि इस बैंक मित्र ने मैनेजर की मदद से गोपनीय रूप से ग्राहकों के नाम पर एटीएम कार्ड इश्यू कराकर खुद अपना मोबाइल नंबर लिंक करा लिया। इसके बाद धीरे-धीरे दर्जनों ग्राहकों के खातों में जमा करोड़ों की नकदी एटीएम के जरिये निकाल ली। सप्ताह भर पूर्व ग्राहकों को इस धोखाधडी की जानकारी हुई। तब ग्राहकों ने वजीरगंज बैंक मैनेजर से इसकी शिकायत की। संलिप्तता होने की वजह से उन्होंने कोई एक्शन लेने के बजाय समूचे घटनाक्रम को दबाने का प्रयास किया। उनके टालमटोल करने के बाद ग्राहकों ने न्याय पाने की आस में पुलिस से भी शिकायत की। पुलिस भी इस मामले में सौदेबाजी करने में जुट गई। थाने में भी कार्रवाई न होते देख पीड़ित ग्राहक एसएसपी से मिले। उनके आदेश पर यहां तहकीकात करने आये एसपी देहात ने बड़े स्तर पर धोखाधडी के मामले को देख पुलिस को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। तब जाकर पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में लेकर पूंछतांछ कर सख्ती दिखाई। इस प्रकरण को लेकर रविवार को जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद एसपी देहात ने मुकद्दमा दर्ज करने के आदेश दिए। उनके आदेश के बाद सैदपुर निवासी फराज खान की तहरीर पर रविवार की देर शाम थाने में बीओबी मैनेजर एंटनी एमरोन के अलावा बैंक मित्र खालिद उर्फ सुहेल व तालिब के खिलाफ धोखाधड़ी करने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रभारी निरीक्षक अमृत लाल ने बताया कि इसी मुकदमे में अन्य पीड़ितों को भी शामिल कर पुलिस कार्रवाई करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.