Move to Jagran APP

Badaun News : सावधान! जिले में दौड़ रहे 130 अनफिट स्कूली वाहन, तीन सीज; ARTO ने चलाया चेकिंग अभियान

स्कूली वाहनों की चेकिंग के साथ नाबालिग द्वारा वाहन चलाए जाने को लेकर आए आदेश को लेकर भी चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें पीटीओ रमेश चंद्र प्रजापति ने बिसौली रोड पर एक बाइक चालक को पकड़ा। उसकी उम्र पूछी तो वह नाबालिग निकला। पीटीओ ने बाइक का चालान कर दिया और अभिभावक के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Ankit Gupta Edited By: Mohammed Ammar Mon, 08 Jul 2024 11:13 PM (IST)
शासन से परिवहन विभाग को भेजी गई रिपोर्ट, पंजीयन निरस्त करने के आदेश

जागरण संवाददाता, बदायूं। ध्यान दें, अगर आपका बच्चा भी स्कूल वैन या बस से जाता है तो यह खबर आपके लिए है। आप जिस स्कूल वाहन से अपने बच्चे को भेज रहे हैं। उसके चालक परिचालक से लेकर बस की फिटनेस की जानकारी भी ले लें। शासन के रिकार्ड में जिले में 130 अनफिट वाहनों से बच्चों को स्कूल लाया ले जा रहा है।

कहीं आपका बच्चा भी तो इन्हीं वाहनों में से किसी एक वाहन से तो नहीं ले जाया जा रहा। शासन के आदेश पर इसे लेकर अभियान शुरू हुआ तो यह स्थिति सामने आई। अब परिवहन विभाग के अधिकारियों ने संबंधित स्कूलों को नोटिस और वाहनों की भौतिक स्थिति परखना शुरू कर दिया है। सोमवार को एआरटीओ ने अभियान चलाकर तीन अनफिट स्कूली वाहनों को सीज कर दिया। जबकि सात अन्य वाहनों का चालान किया।

एक जुलाई से स्कूल खुलने के बाद फिर से स्कूली वाहनों से बच्चों को लाने ले जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। बीते वर्ष कई हादसे हुए थे, जिनसे बच्चों की जान खतरे में पड़ गई थी।

lइसके चलते शासन स्तर से इस बार पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया गया है। शासन से जारी सूची के मुताबिक जिले भर में 130 ऐसे स्कूली वाहन हैं, जिनकी फिटनेस नहीं है। हालांकि जिले के अधिकारी यह आंकड़ा पुराना बता रहे हैं। उनके मुताबिक जिले में 57 वाहनों की फिटनेस नहीं पाई गई है। इनकी सूची निकाल ली गई है।

स्कूलों को भेजे जा रहे नोटिस 

सभी विद्यालयों को नोटिस भेजे गए हैं। उन्हें 22 जुलाई तक का समय भी दिया गया है, जिससे जल्द से जल्द वाहनों की फिटनेस कराकर फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सके। इसके लिए आठ जुलाई से 22 जुलाई तक एआरटीओ कार्यालय में कैंप भी लगाया जाएगा। वहीं सोमवार को जिले भर में एआरटीओ प्रवर्तन अंबरीश कुमार और पीटीओ रमेश चंद्र प्रजापति द्वारा अभियान चलाया गया।

एआरटीओ ने चलाया चेकिंग अभियान

बिसौली रोड पर एआरटीओ ने तीन स्कूली वाहनों को रोककर चैक किया। जिनमें फिटनेस न होने पर उनको सीज कर दिया गया। वहीं तीन वाहनों का चालान भी किया गया। इसके अलावा एआरटीओ ने पांच स्कूलों में जाकर वहां खड़ी बसों के कागज फिटनेश आदि को भी देखा।

उन्होंने बताया कि अभियान लगातार जारी रहेगा। 22 जुलाई तक फोकस पंजीकृत स्कूली वाहनों पर रहेगा। जिन वाहनों की फिटनेश नहीं होगी, उनका पंजीयन निरस्त कर दिया जाएगा। बताया कि स्कूल स्वामी 22 जुलाई तक कार्यालय आकर कभी भी वाहन की फिटनेस कराकर प्रमाण पत्र ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्लाट लेने की आवश्यकता नहीं है।

रोडवेज के रंग में रंगी बस को पकड़ा

शहर में रोडवेज बस स्टैंड के सामने रोडवेज के रंग में अवैध तरीके से बसों का संचालन कर रही थी। सोमवार को चेकिंग के दौरान परिवहन विभाग के अधिकारियों ने रोडवेज के रंग में एक बस को पकड़ा। जिसे रोडवेज डिपो लाकर सीज कर दिया गया है। जिले में रोडवेज के रंग में रंगी बसों का संचालन रोडवेज डिपो के आसपास से हाे रहा है।

यह भी पढ़ें : UP News : थाने पहुंचा परेशान पति, पुलिस से बोला- साहब, मेरी पत्नी करती है उत्पीड़न