Move to Jagran APP

सम्मान निधि पाने वाले मृत किसानों के खाते सीज

बदायूं जेएनएन प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ अपात्रों को मिला है। जिसकी जांच शुरू हो चुकी है

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 12:42 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 12:42 AM (IST)
सम्मान निधि पाने वाले मृत किसानों के खाते सीज
सम्मान निधि पाने वाले मृत किसानों के खाते सीज

बदायूं, जेएनएन : प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ अपात्रों को मिला है। जिसकी जांच शुरू हो चुकी है। पूरे जिले में किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों के घर-घर जाकर पूछताछ की जा रही है। तहसील बिसौली के 38 गांवों में 1310 अपात्र मिले हैं। जिसमें से कई किसानों की मौत हो चुकी है लेकिन उनके बैंक खाते में किसान सम्मान निधि की धनराशि पहुंच रही है। उनके स्वजनों से सम्मान निधि की धनराशि से वसूली की जाएगी। वह अपने स्वजन के बैंक खाते में जमा पूंजी तब तक नहीं निकाल पाएंगे जब तक उनके स्वजन की मौत के बाद खाते में पहुंची सम्मान निधि की धनराशि वापस नहीं कर देते।

loksabha election banner

किसान सम्मान निधि का लाभ अपात्रों को मिलने के साथ मृतकों को दिया गया है। उनके खाते में धनराशि भेजी गई। सम्मान निधि भेजे जाने के बाद किसानों की मौत हुई या सम्मान निधि मिलने के बाद। जांच के बाद स्पष्ट होगा। किसानों की मौत के बाद उनके खाते में पहुंची किसान सम्मान निधि की धनराशि मृत किसानों के स्वजन को लौटानी होगी। जो चालान के माध्यम से बैंक में जमा की जाएगी या आनलाइन भी जमा की जा सकती है। जिसकी रसीद उपकृषि निदेशक कार्यालय में जमा करने के साथ एक प्रार्थना पत्र भी देना होगा। डिलेट आनलाइन फीड होगी। जिसके बाद ही स्वजन मृत किसान के बैंक खाते में जमा पूरी धनराशि निकाल सकते हैं। उस धनराशि पर स्वजन का अधिकार होगा। जिलेभर में अब तक 1527 अपात्र मिल चुके हैं। इनमें से 141 लोग धनराशि वापस कर चुके हैं। इनसेट स्वजनों को दी जाएगी जानकारी सम्मान निधि का लाभ लेने वाले मृतक किसानों के स्वजनों को विभागीय लोगों के अलावा बैंकों के कर्मचारी पहले सम्मान निधि की धनराशि जमा करने को कहेंगे। बैंक में चाहे कितनी भी धनराशि हो वह नहीं निकाली जा सकेगी।

जांच पूरी होने के बाद होगी कार्रवाई अपात्र किसानों को योजना का लाभ मिलने के बाद मामला डीएम कुमार प्रशांत तक पहुंचने के बाद सभी लाभार्थियों की जांच कराई जा रही है। लेखपाल गांवों में जाकर घर-घर पड़ताल कर रहे हैं। अभी तक तहसील बिसौली के कुछ गांवों में स्थिति देखी गई। जल्द ही पूरे जिले के लाभार्थियों की स्थिति देखने के बाद एक सिरे से कार्रवाई शुरू होने की उम्मीद है।

वर्जन.. किसानों की मौत के बाद खाते में पहुंची किसान सम्मान निधि की धनराशि स्वजनों को लौटानी होगी। तभी उन्हें मृतक स्वजन के बैंक खाते की पूरी पूंजी मिल सकेगी। योजना संबंधी जांच चल रही है। - डा. रामवीर कटारा, उपकृषि निदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.