Move to Jagran APP

1.20 करोड़ से लखनपुर में बनेगी कान्हा गोशाला

नगर पालिका अब लाखनपुर में गोशाला बनवाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 08:57 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 08:57 PM (IST)
1.20 करोड़ से लखनपुर में बनेगी कान्हा गोशाला
1.20 करोड़ से लखनपुर में बनेगी कान्हा गोशाला

फोटो 24 बीडीएन 48

loksabha election banner

नगर पालिका बनवाएगी

गोशाला एवं चारागाह के लिए 11 बीघा जगह चिह्नित की गई

- कार्ययोजना तैयार, -अभी तक अस्थाई गोशाला में पल रहीं गायें जागरण संवाददाता, बदायूं : नगर पालिका की ओर से पालिका परिसर में ही अस्थायी गोशाला का निर्माण करा दिया गया है, लेकिन अब स्थायी कान्हा गोशाला बनवाने के लिए लखनपुर गांव में जगह चयनित कर ली गई है। यहीं पास में चारागाह भी बनवाया जाएगा। इसके लिए एक करोड़ 20 लाख रुपये का प्रोजेक्ट बनाकर शासन को भेजा गया है। शहर में कई महीनों से जमीन की तलाश की जा रही थी, लेकिन जमीन नहीं मिल पा रही थी। मीरा सराय में भी जगह देखी गई थी, लेकिन वहां अपेक्षित भूमि नहीं मिल सकी। तहसील प्रशासन के सहयोग से जमीन की अड़चन दूर हो गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहर से लेकर गांवों तक गोसंरक्षण के लिए विशेष अभियान चला रहे हैं। जगह-जगह गोशाला का निर्माण कराया जा रहा है। नगर पालिका प्रशासन ने कान्हा गोशाला स्थापित कराने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। शासन से इसकी मंजूरी भी मिल गई है, जगह का प्रस्ताव मांगा गया है। कई महीनों से नगर पालिका क्षेत्र में जमीन की तलाश की जा रही थी, लेकिन जगह नहीं मिल सकी। तहसील प्रशासन के सहयोग से शहर के आसपास जगह की तलाश की गई तो लखनपुर गांव में कान्हा गोशाला के लिए आठ बीघा जमीन चयनित कर ली गई है। इतना ही नहीं मझिया रोड पर चारागाह बनवाने के लिए भी साढ़े तीन बीघा जमीन मिल गई है। शहर की अपनी गौशाला हो जाने के बाद आसपास छुट्टा घूमने वाले गोवंशीय पशुओं का संरक्षण करना आसान हो जाएगा। गो-तस्करी के मामले पकड़ने पर पुलिस को भी गाय किसी गौशाला में भेजने में होने वाली दिक्कत दूर हो जाएगी। नगर पालिका प्रशासन का दावा है कि प्रस्ताव को परियोजना के लिए शासन से बजट का आवंटन शुरू होते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

गोशाला में 65 गोवंशीय पशु

नगर पालिका परिषद परिसर में चल रही अस्थायी गौशाला में इस समय 65 गोवंशीय पशुओं का संरक्षण किया जा रहा है। यहां पल रही एक गाय बीमार चल रही थी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके जादौन उसका उपचार कर रहे थे, लेकिन हालत गंभीर होने पर उसे आरवीआइ बरेली रेफर किया है। बीमार गाय को बरेली पहुंचाकर उपचार कराया जा रहा है। जिले में खुलेंगे तीन काजी हाउस

जिला पंचायत की ओर से जिले में विभिन्न स्थानों पर तीन काजी हाउस खोलने की कार्ययोजना तैयार करके शासन को भेजी जा चुकी है। जिला पंचायत की चयनित जमीन पर काजी हाउस निर्माण कराने के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है। अपर मुख्य अधिकारी सीपी सिंह राघव के मुताबिक शासन से बजट का आवंटन होते ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा। वर्जन ::

कान्हा गोशाला के लिए लखनपुर में जमीन मिल गई है। डीपीआर तैयार कराकर शासन को भेजा गया है। कान्हा गौशाला की मंजूरी तो पहले ही मिल चुकी है, इसलिए जल्द बजट का आवंटन भी हो जाने की उम्मीद है।

- दीपमाला गोयल, चेयरमैन नगर पालिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.