Move to Jagran APP

सड़क पर यम से बचाए यातायात नियम, सावधानी हटी-दुर्घटना घटी

सड़क पर ड्राइ¨वग कर रहे हों या चल रहे हों सभी के लिए ट्रैफिक रूल बनाए गए हैं। यातायात नियमों का पालन न करने के चलते ही अधिकतर सड़क दुर्घटनाएं घटित हो रही है। ट्रैफिक रूल्स के पालन के साथ ही सजगता भी अति आवश्यक है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 11:08 PM (IST)
सड़क पर यम से बचाए यातायात नियम, सावधानी हटी-दुर्घटना घटी
सड़क पर यम से बचाए यातायात नियम, सावधानी हटी-दुर्घटना घटी

आजमगढ़ : सड़क पर ड्राइ¨वग कर रहे हों या चल रहे हों सभी के लिए ट्रैफिक रूल बनाए गए हैं। यातायात नियमों का पालन न करने के चलते ही अधिकतर सड़क दुर्घटनाएं घटित हो रही है। ट्रैफिक रूल्स के पालन के साथ ही सजगता भी अति आवश्यक है। जरा सी लापरवाही हुई तो आप के साथ अन्य भी यम के प्यारे हो जाएंगे। इसलिए कहावत है कि सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी।

loksabha election banner

यातायात नियमों के पालन व लोगों को जानकारी देने के लिए सड़कों के किनारे जगह-जगह संकेतक बोर्ड लगे रहते हैं, ताकि वाहन चालक समेत सड़क पर चलने वाले लोग इन संकेतों को देख जान सकें कि उन्हें किधर से जाना है, आगे क्या है, कहां पार्किंग है, कहां नो पार्किंग है आदि की जानकारी आसानी से मिल सके। इसी प्रकार से संभागीय परिवहन विभाग के अधिकारी उन्हीं लोगों को लाइसेंस जारी करते हैं जो इन संकेतों को भली प्रकार से जानते हों या यातायात नियमों की उन्हें जानकारी हो। ड्राइ¨वग में निपुड़ लोगों को ही लाइसेंस जारी होते हैं। ड्राइ¨वग लाइसेंस के लिए भी वाहन चालकों की कई कैटेगरी बनी है। एक व्यक्तिगत वाहन चलाने के लिए दूसरा कामर्शियल वाहन के लिए। इनमें से टू व्हीलर, फोर व्हीलर व बड़े वाहनों के लिए अलग-अलग लाइसेंस जारी होते हैं। बड़े शहरों में तीन बार ट्रैफिक रूल का उल्लंघन करने पर उनके लाइसेंस निरस्त कर दिए जाते हैं, लेकिन छोटे शहरों में यही नहीं होता है। जिसका फायदा वाहन चालक उठा रहे हैं। इस नियम को अगर सख्ती से लागू कर दिया जाए तो इसके दो फायदे होंगे। पहला अनट्रेंड लोग ड्राइ¨वग नहीं कर सकते और दूसरा जानबूझ कर यातायात नियमों का उल्लंघन करने की साहस कोई नहीं कर सकेगा। शहर के अंदर व हाईवे पर चलने के लिए वाहनों की रफ्तार भी निर्धारित है। वाहनों में लगे इंडिकेटर, डिपर आदि का भी प्रयोग करने के लिए नियम कानून बने हैं लेकिन इन नियमों का भी बहुत कम लोग पालन करते हैं। संकेतों का पालन करें, सुरक्षित चलें

-खतरे की चेतावनी के संकेत

-प्राथमिकता संबंधी संकेत

-निषेधात्मक या प्रतिबंधात्मक संकेत

-अनिवार्य संकेत

-विशेष विनियमन संबंधी संकेत

-सूचनाएं सुविधाएं या सेवा संबंधी संकेत

-निर्देशन स्थिति या सांकेतिक चिह्न

-अतिरिक्त पैनल ट्रैफिक नियमों का करें पालन

-सीट बेल्ट और हेलमेट लगाएं।

-वन-वे सिस्टम का पालन करें।

-जल्दबाजी में ओवरटेक न करें।

-जाम में फंसें तो लगातार हार्न न बजाएं।

-सोच-समझ कर लें यूं टर्न।

-वाहन की रफ्तार का रखें ध्यान।

-सड़कों पर मुड़ते समय इंडिकेटर दें।

-पार्किंग पर ही वाहन खड़ा करें।

-शराब पीकर वाहन न चलाएं।

-मोबाइल पर बात करते हुए वाहन न चलाएं।

-सड़कों पर प्रवेश निषेध क्षेत्र में वाहन न ले जाएं। ''शहर की यातायात व्यवस्था का दुरुस्त करने के लिए जनपद पुलिस अभियान चला रही है। लगातार वाहनों की चे¨कग हो रही है। वाहनों का चालान और सीज करने की कार्रवाई की जा रही है। बावजूद इसके वाहन चालकों की मनमानी नहीं थम रही है। चालक यातायात नियमों को नजरअंदाज कर रहे हैं। नियमों का पालन न करने वाले चालकों में हर उम्र के लोग शामिल हैं। लिहाजा वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है।''

-मोहम्मद तारिक, एसपी ट्रैफिक, आजमगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.